Thursday, July 18, 2024
HomeचुनावMC Shimla Election: 4 मई को आएंगे शिमला नगर निगम चुनाव और...

MC Shimla Election: 4 मई को आएंगे शिमला नगर निगम चुनाव और पंचायती राज उपचुनाव के नतीजे

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़), MC Shimla Election, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में नगर निगम शिमला (MC Shimla Election) के लिए चुनाव मंगलवार को संपन्न हो गया। इस बार के चुनाव में 58.97 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। साल 2017 में हुए नगर निगम चुनाव की तुलना में इस बार के चुनाव में अधिक लोगों ने अपने मतदान किया। शहर में कुल 93920 मतदाता हैं, जिनमें से 55385 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। इनमें कुल मतदाताओं में 29504 पुरुष और 25881 महिला मतदाता शामिल हैं। साल 2017 के नगर निगम चुनाव में 57.8 फीसदी वोटिंग हुई थी।

  • हिमाचल में मंगलवार को संपन्न हुआ नगर निगम शिमला चुनाव
  • 58.97 फीसदी मतदाताओं ने किया मतदान
  • 4 मई को घोषित होगा परिणाम

बारिश के बावजूद उत्साहित दिखे मतदाता

प्रदेश में तेज बारिश के चलते सुबह के समय कम मतदान हुए, लेकिन दोपहर के वक्त मतदान में तेजी देखी गई। शहर के ज्यादातर हिस्सों में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। शहर के 34 वार्डाें से कुल 102 प्रत्याशी का भविष्य ईवीएम में बंद हो गया है। मतगणना कल यानी गुरुवार को सुबह 10:00 बजे छोटा शिमला स्कूल में शुरू होगी। दोपहर 12:00 बजे तक स्थित साफ होने की संभावना है कि शहर में किसकी सरकार होगी।

पंचायती राज संस्थाओं के लिए हुआ उपचुनाव

हिमाचल प्रदेश में कुछ जगह पर पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त पद पड़े थे। इन 92 रिक्त पदों पर उपचुनाव भी कराए गए। इनमें जिला परिषद ऊना के वार्ड 17 में 46 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। जिला परिषद व पंचायत समिति के मतों की गणना भी 4 मई को सुबह 9 बजे से संबंधित खंड मुख्यालय में होगी। वहीं, पंचायत प्रधान, उपप्रधान और सदस्यों के उपचुनाव के परिणाम मंगलवार देर रात तक जारी किए जाने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़े- Corona in Himachal: हिमाचल में कोरोना के 101 नए मामले, एक…

SHARE
Ashish Mishra
Ashish Mishra
Journalist, India News.
RELATED ARTICLES

Most Popular