होम / World Food Day 2023: क्यों मनाते है विश्व खाद्य दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्तव

World Food Day 2023: क्यों मनाते है विश्व खाद्य दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्तव

• LAST UPDATED : October 16, 2023

India News ( इंडिया न्यूज़ ) World Food Day 2023 : हर साल दुनिया भर में विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) 16 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के संस्थापना दिवस हुई थी। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है की पूरी दुनिया से भुखमरी को खत्म करना है। ताकि कोई भी इंसान भूखा न रहें। हालांकि दुनिया में लाखों लोगों को स्वस्थ खाना और पानी तक नहीं मिलता है, विश्व खाद्य दिवस महत्व पर जागरूकता बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने के लिए है। तो जानिए आज के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य दिवस और क्या है इसका इतिहास और महत्व।

इतिहास

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना 1945 में हुई थी। जिसके 34 साल बाद 1979 में, एफएओ सम्मेलन में, विश्व खाद्य दिवस को आधिकारिक तौर पर विश्व अवकाश के रूप में स्वीकार किया गया था। उसके बाद, 150 से अधिक देश विश्व खाद्य दिवस को उत्सव के लिए एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में स्वीकार करने के लिए एक साथ आए। तब खाद्य सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करना और भूख से मुकाबला करना भी विश्व खाद्य दिवस है।

महत्व

इस साल विश्व खाद्य दिवस की थीम है – जल ही जीवन है, जल ही भोजन है। किसी को भी पीछे न छोड़ें। सबको अच्छा भोजन और पानी मिले। यह पृथ्वी की अधिकांश सतह को कवर करता है, हमारे शरीर का 50% से ज्यादा हिस्सा बनाता है, हमारे भोजन का उत्पादन करता है, और आजीविका का समर्थन करता है। लेकिन यह अनमोल संसाधन अनंत नहीं है, और हमें इसे लेना बंद करना होगा संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य और कृषि संगठनों ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है, “हम क्या खाते हैं, और वह भोजन कैसे उत्पन्न होता है, यह सब पानी को प्रभावित करता है। साथ मिलकर, हम भोजन के लिए पानी की दिशा में कदम उठा सकते हैं और बदलाव ला सकते हैं।

ये भी पढ़े- Tiger3 Trailer: खत्म हुआ फैंस का इंतजार, टाइगर 3 का ट्रेलर लॉन्च, रिलीज डेट भी आई सामने

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox