Tuesday, June 25, 2024
HomeFood Recipekarwa Chauth Dish:  करवा चौथ की रात को बनाएं ये डिनर, जानें...

karwa Chauth Dish:  करवा चौथ की रात को बनाएं ये डिनर, जानें विधि

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), karwa Chauth Dish: इस बार करवा चौथ 1 नवंबर को है। इस शुभ दिन पर पत्नियां अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती है। करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। इसके बाद वह रात को चांद देखने के बाद व्रत खोलती हैं। ऐसे में दिनभर भूखे रहने के बाद रात को कुछ अच्छा और स्वादिष्ट खाने की इच्छा होती है। आज आपको बताएंगे कि आप रात को डिनर में ये स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते है। 

पूरी 

पूरी बनाने के लिए गेहूं के आटे में सूजी, नमक, पानी और थोड़ा-सा तेल डालकर सख्त आटा गूंथ लें। फिर इस आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर इन्हें गोलाकार में बेल लें। इस बीच एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और फिर इसमें एक-एक करके पूरियों को सुनहरा होने तक तल लें। आप इन गरमागरम पूरी को सब्जी, करी या अचार के साथ खा सकते हैं। घर पर इन पूरियों की रेसिपी आजमाएं।

आलू करी

आलु करी बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें लहसुन और प्याज भूनें और फिर कटे हुए टमाटर डालकर उनके गलने तक पकाएं। अब इस मिश्रण में हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और जीरा पाउडर डालकर भूनें। इसके बाद इस मसाले में कटे हुए आलू, नमक और थोड़ा-सा पानी डालकर उन्हें ढककर पकाएं। जब आलू पक जाएं और आपको मनचाहा करी मिल जाए तो ऊपर से धनिया डालकर गरमागरम परोसें।

मूंग दाल की कचौड़ी

मूंग दाल की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं का आटा, नमक, नींबू का रस, तेल और पानी को एक साथ मिलाकर नरम आटा गूंथ लें।इसके बाद स्टफिंग के लिए गर्म तेल में साबुत लाल मिर्च, नमक, हींग, भीगी हुई मूंग दाल, राई, लौंग, पानी और थोड़ी-सी दालचीनी डालकर भूनें। अब इसमें हरा धनिया, कद्दूकस किया हुआ नारियल, थोड़ी चीनी और नींबू का रस मिलाएं। अब आटे से छोटी-छोटी लोई बनाकर इन्हें चपटा करके इसमें स्टफिंग भरें, फिर इन्हें तेल में डीप फ्राई करके परोसें।

सूजी का हलवा

सूजी का हलवा बनाना बहुत आसान होता है। हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी डालकर सूजी को भूनें। अब अलग एक पैन में चाशनी बनाने के लिए पानी के साथ चीनी डालकर उसे उबाल लें। इसके बाद भुनी हुई सूजी में चाशनी वाला पानी डालकर चलाते रहें। थोड़ी देर बाद इसमें इलायची डालकर इसे पकने दें। जब सूजी का हलवा अच्छे से पक जाए तो इसमें ऊपर से घी और सूखे मेवे मिलाकर सबको गरमागरम परोसें।

खीर 

खीर बनाने के लिए मिठाई के रूप में परोसने के लिए एक बेहतरीन डिश है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धोकर 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर छान लें। अब एक पैन में फुल क्रीम दूध अच्छे से उबालें और फिर इसमें छाने हुए चावल डालकर अच्छे से पकाएं। थोड़ी देर बाद दूध के मिश्रण में चीनी, इलायची का पाउडर और कटे हुए मेवे डालकर 10 मिनट तक पकाएं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular