Tuesday, May 28, 2024
HomeHealthBrain Cancer: ब्रेन कैंसर के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, समय...

Brain Cancer: ब्रेन कैंसर के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, समय रहते करें उपचार

Brain Cancer: कैंसर कोशिकाएं दिमाग के विभिन्न हिस्सों में फैलती जाती हैं। यह सिर्फ दिमाग को ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करता है।

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Brain Cancer: ब्रेन कैंसर दिमाग के कोशिकाओं का अनियंत्रित विकास है, जिसमें कैंसर कोशिकाएं दिमाग के विभिन्न हिस्सों में फैलती जाती हैं। यह सिर्फ दिमाग को ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करता है। इसलिए इसके शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज न करें और समय रहते इलाज करवाएं।

लगातार सिरदर्द: ब्रेन कैंसर के शुरुआती लक्षण में सुबह से ही लगातार सिरदर्द होना शामिल है। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श जरूरी है।

मिर्गी के दौरे: कई बार मिर्गी के दौरे भी ब्रेन कैंसर के संकेत हो सकते हैं, क्योंकि इससे दिमाग और शरीर पर कई बदलाव आते हैं।

दबाव का असर: जैसे-जैसे ब्रेन कैंसर स्कैल्प में बढ़ता है, वह दिमाग के सेल्स पर दबाव डालता है, जिससे कैंसर और फैलता है। इसका असर ऑप्टिक नर्व पर भी पड़ता है।

दृष्टि समस्याएं: ऑप्टिक नर्व पर दबाव बढ़ने से आंखों की रोशनी धुंधली होने और अंधेपन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए यदि आप लगातार सिरदर्द, मिर्गी के दौरे या दृष्टि संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। समय रहते उपचार करवाने से ब्रेन कैंसर पर काबू पाया जा सकता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular