Wednesday, June 19, 2024
HomeHealthFood Safety : क्या आपका फ़ूड सच में ऑर्गेनिक है ? डबल...

Food Safety : क्या आपका फ़ूड सच में ऑर्गेनिक है ? डबल दाम देने से पहले, ऐसे करें चैक

बेईमान व्यापारियों द्वारा नकली ऑर्गेनिक सामान बेचने की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं-इंडिया न्यूज़

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Food Safety : आजकल ऑर्गेनिक फूड की मांग तेजी से बढ़ रही है, लेकिन इसके साथ ही बेईमान व्यापारियों द्वारा नकली ऑर्गेनिक सामान बेचने की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में, ग्राहकों को सावधान रहना चाहिए और असली ऑर्गेनिक फूड की पहचान करनी चाहिए।

आर्गेनिक और नॉन-ऑर्गेनिक में अंतर
ऑर्गेनिक फूड वह खाद्य पदार्थ है जिसकी खेती में किसी भी प्रकार के रासायनिक कीटनाशकों, उर्वरकों या जैव उत्परिवर्तित बीजों का उपयोग नहीं किया जाता है। इससे फसलें स्वस्थ और पौष्टिक होती हैं। वहीं, नॉन-ऑर्गेनिक फूड में कीटनाशकों और रासायनिक खादों का प्रयोग किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

ऐसे करें जांच (Food Safety )
असली ऑर्गेनिक फूड की पहचान करने के लिए, उत्पादों पर लगे सर्टिफिकेशन लेबल और ‘ऑर्गेनिक’ शब्द की जांच करनी चाहिए। साथ ही, ऑर्गेनिक फूड में मसालों और सब्जियों की गहरी खुशबू होती है, और उनका स्वाद भी बेहतर होता है। ये फूड जल्दी पकते हैं और उनकी उम्र भी कम होती है।

सरकार द्वारा प्रमाणित ही खरीदें
सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निकायों से प्रमाणित ऑर्गेनिक उत्पादों को ही खरीदना सुरक्षित होगा। ग्राहकों को बेईमान व्यापारियों से सावधान रहना चाहिए और शक होने पर उत्पाद न खरीदें। स्वस्थ और सुरक्षित खाद्य पदार्थों के लिए ऑर्गेनिक फूड एक बेहतर विकल्प है, लेकिन सतर्कता बरतनी होगी।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular