होम / Hair fall in winter: सर्दियों मे झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं ये टिप्स

Hair fall in winter: सर्दियों मे झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : January 11, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Hair fall in winter: सर्दियों में झड़ते बालों की समस्या से सभी परेशान है। ठंड के मौसम में नमीं की कमीं के चलते बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा हीट स्टाइलिंग और प्रदूषण के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि, कुछ आसान टिप्स के पालन करने और बालों की देखभाल के रूटीन में बदलाव करने से बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो सकता है।

गर्म शावर ना लें

हीट आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। सर्दियों में, हम गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं लेकिन यह आपके बालों के लिए स्वस्थ विकल्प नहीं है। जितना संभव हो सके गर्म शावर से बचने की कोशिश करें। बालों को नुकसान से बचाने के लिए और अपने बालों को साफ करने के लिए गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें।

तेल से मालिश है जरूरी

तेल मालिश आपके बालों के लिए बहुत अच्छी होती है। क्योंकि यह बालों के विकास को बढ़ावा देती है। आपके सिर पर हफ्ते में एक बार मालिश रक्त परिसंचरण में सहायता करेगी।जिससे बाल मजबूत और स्वस्थ बनेंगे। बालों के तेल जैसे नारियल का तेल, अरंडी का तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल बालों को झड़ने से रोकने और आपके बालों को पोषण देने के लिए बेहतरीन ऑप्शन हैं।

बालों को सुखाने के बाद करें कंघी

गीले बाल बेहद कमज़ोर होते हैं, और अगर आप गीले बालों में कंघी करते हैं, तो आपके बहुत अधिक बाल झड़ने की संभावना है। चूंकि सर्दियों के मौसम में बालों की जड़ें कमजोर और नाजुक होती हैं, इसलिए आपके बाल और भी अधिक झड़ने लगते हैं। इसलिए, कंघी का उपयोग करने से पहले हमेशा अपने बालों को हवा में सुखाना सुनिश्चित करें।

बालों को दें पोषण

सर्दी का मौसम आमतौर पर काफी शुष्क होता है और इससे बाल और सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। शुष्क सिर की त्वचा में रूसी और खुजली होती है। जिसकी बजह से बहुत ज्यादा बाल झड़ने लगते हैं। बालों को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए पौष्टिक शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क का प्रयोग करें। एवोकैडो, हयालूरोनिक एसिड, मैकाडामिया और केला जैसे अवयवों की तलाश करें, जो बालों के लिए बेहद पौष्टिक हैं।

बालों को बार बार ना धुलें

क्योंकि सर्दियों का मौसम काफी शुष्क होता है, इसलिए नियमित रूप से नहाने से आपके बालों की प्राकृतिक नमी खत्म हो सकती है। इसलिए बार-बार नहाने से बचें। अपने बालों को सप्ताह में एक या दो बार धोना बेहतर है। अन्य दिनों में बालों और सिर की त्वचा को साफ रखने के लिए सूखे शैम्पू का उपयोग करें।

ये भी पढ़ें-Ram Mandir Invitation: कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने 22 जनवरी को…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox