होम / Health: अगर आपको भी लगती है बार-बार भूख तो हो जाए सतर्क, इन बीमारियों से हो सकते है ग्रस्त

Health: अगर आपको भी लगती है बार-बार भूख तो हो जाए सतर्क, इन बीमारियों से हो सकते है ग्रस्त

• LAST UPDATED : April 12, 2023

Health: अगर आप एक समय पर भर पेट खाना खा लेते है, लेकिन आपको खाना खाने के थोड़ी हि देर के बाद फिर से भूख लगने लगती है तो आपको इस समस्या को लेकर बिल्कुल सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि हमारे शरीर में होने वाली छोटी छोटी समस्या हमेशा बड़ी बीमारी की घंटी होती है। जिसके बजने पर आपको सतर्क होने कि आवश्यकता होती है। हालांकि कई लोगों की ये आदत भी होती है कि वो एक बार में भर पेट खाना नहीं खा पाते है और बीच-बीच में ही खाकर अपना पेट भरते है। वहीं अगर ये आपकी आदत नहीं है और आपको खाना खाने के कुछ समय बाद ही भूख लग जाती है, तो आप इसके लिए सतर्क रहिए। आज हम आपको बताएंगे की आखिर बार-बार भूख लगने के पीछे कौन-कौन सी समस्याएं जन्म लेती है।

जानें क्यों लगती है बार-बार भूख

  • थायराइड की समस्या

अगर किसी को ज्यादा भूख लगती है तो थायराइड की निशानी भी हो सकती है। शरीर में थायराइड हार्मोन का लेवल बढ़ने पर एनर्जी बर्न होने लगती है। इसकी वजह से थकान होती है और भूख भी ज्यादा लगती है। कई बार ऐसा भी होता है कि खाना खाने के बाद भी भूख लगती रहती है। ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

  • डायबिटीज की समस्या के संकेत

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, डायबिटीज की समस्या होने पर ग्लूकोज ठीक ढंग से सेल्स तक नहीं पहुंच पाता है। इससे एनर्जी सही तरीके से नहीं बन पाती है और वह यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती है। इस वजह से बार-बार भूख सताती है।

  • तनाव की वजह

तनाव की वजह से भी भूख ज्यादा लगती है. जब ज्यादा तनाव होता है, तब हार्मोन कार्टिसोल बढ़ जाते हैं. ऐसे में चीनी और हाई फैट वाले फूड्स खाने का मन करता है. जिसकी वजह से कुछ न कुछ ज्यादा खाने लगते हैं।

  • नींद पूरी ना होना

कई बार नींद पूरी न होने और कम नींद के कारण भी बार-बार भूख लगती है। जब शरीर की थकावट पूरी तरह से खत्म नहीं होती तो भूख वाले हार्मोन ज्यादा प्रभावित होते हैं. ऐसे में ज्यादा भूख लगती है और ओवर ईटिंग से मोटापा भी बढ़ने लगता है।

ये भी पढ़ें- Summer Drink: गर्मियों में जरुर पीए आम का पन्ना, जानें बनाने की विधि

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox