होम / Health: सर्दी जुखाम से हो रहे ठंड में परेशान, तो आज ही अपनाएं ये नुस्खे

Health: सर्दी जुखाम से हो रहे ठंड में परेशान, तो आज ही अपनाएं ये नुस्खे

• LAST UPDATED : January 17, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Health: ठंड में अक्सर लोगों को सर्दी जुखाम जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस आर्टिकल में कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे दिए हुए हैं। जिनकी मदद से आपको राहत मिल सकती है।

चिकन सूप पिएं

इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि चिकन सूप सर्दी या फ्लू को ठीक कर सकता है या रिकवरी में तेजी ला सकता है, लेकिन इसके अवयवों में पोषक तत्व होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं। यह एक आरामदायक भोजन भी है जो जलयोजन प्रदान करता है और आपको समग्र रूप से बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।

खरास में असरदार अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं। उपयोग में मांसपेशियों के दर्द को कम करना और मतली को नियंत्रित करना शामिल है। कच्चे अदरक की जड़ के कुछ टुकड़ों को उबलते पानी में उबालकर चाय बनाएं। जलयोजन प्रदान करने के साथ-साथ, यह मांसपेशियों के दर्द को शांत कर सकता है, गले की खराश को कम कर सकता है और यदि मतली हो तो उसे कम कर सकता है।

गले का दर्द कम करने में मदद करता है शहद

शहद में विभिन्न प्रकार के जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। चाय में नींबू के साथ शहद मिलाकर पीने से गले का दर्द कम हो सकता है। शोध से पता चलता है कि यह कफ दमनकारी के रूप में भी काम कर सकता है। आपको 12 महीने से छोटे बच्चे को कभी भी शहद नहीं देना चाहिए, क्योंकि इसमें बोटुलिनम बीजाणु हो सकते हैं। हालांकि वे आमतौर पर बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए हानिरहित होते हैं, शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली उनसे लड़ने में सक्षम नहीं होती है।

नमक वाले पानी से करें गरारा

नमक के पानी से गरारे करने से ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। यह सर्दी के लक्षणों की गंभीरता को भी कम कर सकता है, उदाहरण के लिए, गले में खराश के दर्द और नाक की भीड़ को कम करके। खारे पानी का गरारा बलगम को कम और ढीला कर सकता है, जिसमें बैक्टीरिया और एलर्जी होते हैं।

गर्म पानी से नहाएं

कभी-कभी आप बच्चे को गर्म स्पंज स्नान देकर उसका बुखार कम कर सकते हैं। गर्म स्नान वयस्कों में सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है। पानी में एप्सम नमक और बेकिंग सोडा मिलाने से शरीर का दर्द कम हो सकता है।

ये भी पढ़ें-Bipin Rawat: जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा बारामूला स्टेडियम…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox