होम / Health news: गर्मियों में “आम” का इंतजार हुआ खत्म, जानिए क्या-क्या है आम खाने के फायदे

Health news: गर्मियों में “आम” का इंतजार हुआ खत्म, जानिए क्या-क्या है आम खाने के फायदे

• LAST UPDATED : April 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Health: गर्मियों का मौसम आते हि लोगों की ईच्छाएं अलग तरह के ताजा रसीलें चीजों की करने लगती है। जैसे खीरा, तरबूज और खरबूजा आदि। वही इस मौसम में सबका पसंदीदा फल आम के आने का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। आम को अधिकतर सभी लोग खाते है, लेकिन क्या आपको पता है कि आम खाने के क्या-क्या फायदे हैं। अगर नहीं पता तो चलिए आज हम आपको बताएंगे आम खाने के फायदे के बारे में ।

आंखों की रोशनी होती है तेज
दरअसल आम के अंदर जेक्सैंथिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पदार्थ पाया जाता है। जिसको खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से भी निजात मिल सकती है।

कैंसर को दूर रखता है आम
आम का सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। बता दें आम में मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन ए नामक तत्व आपको लंग्स, ब्रेस्ट और स्किन कैंसर से बचाने में मददगार होता हैं। वहीं आम खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

त्वचा और बालों की होगी खास देखभाल
आम में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी की मदद से आप ना सिर्फ चेहरे पर निखार ला सकते हैं बल्कि बालों को भी हेल्दी और प्रॉब्लम फ्री बना सकते हैं।

डायबिटीज के खतरे से रखता है दूर
आम से आप डायबिटीज और मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। आम का सेवन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार होता है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल होती है और वजन भी कम होने लगता है।

ये भी पढ़ें- Drinking water while eating: खाना खाते समय पानी पीना चाहिए या नहीं, जानिए शोध में क्या कहा गया?

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox