Thursday, July 4, 2024
HomeHealthHealth News: मानसून में Immunity Booster का काम करते है ये फूड,...

Health News: मानसून में Immunity Booster का काम करते है ये फूड, बीमारियों को रखता है कोसों दूर

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज) Health News: भारत अपने खान-पान के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां के व्यंजनों में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, जो न सिर्फ उनका स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। लगभग हर भारतीय रसोई में अलग-अलग तरह के मसाले पाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल उनके स्वाद और बेहतरीन खुशबू के कारण खूब किया जाता है। हालांकि, ये मसाले सिर्फ स्वाद बढ़ाने तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि आपको सेहतमंद बनाने में भी मदद करते हैं।

हल्दी

हर खाने में इस्तेमाल होनी वाली हल्दी अपने कई गुणों के लिए जानी जाती है। इन गुणों के कारण यह मानसून के लिए एक जरूरी मसाला बन जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे बारिश के मौसम में संक्रमण से बचाव होता है।

लौंग

यूजेनॉल से भरपूर लौंग एक लोकप्रिय गर्म मसाला है, जो एंटीवायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर है। इसमें मौजूद यह गुण इसे मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए एक आदर्श मसाला बनाता है। लौंग को आप अलग-अलग तरीकों से डाइट का हिस्सा बना सकते हैं जैसे इसे शामिल करके या स्वादिष्ट व्यंजनों में शामिल करके। लौंग पाचन में सुधार करती है, श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाती है और मानसून के दौरान आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है।

अजवाइन

अजवाइन अपने चमत्कारी गुणों के लिए जानी जाती है। यह मानसून का एक ज़रूरी मसाला है जो बरसात के मौसम में पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। अपने वातहर गुणों के लिए जानी जाने वाली अजवाइन सूजन और अपच को कम करती है।

Also Read: Health News: इंसान के दिमाग को कमजोर बनाती है ये आदतें, क्या आप भी कर रहें ऐसा?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular