Saturday, July 6, 2024
HomeHealthHealth News: इंसान के दिमाग को कमजोर बनाती है ये आदतें, क्या...

Health News: इंसान के दिमाग को कमजोर बनाती है ये आदतें, क्या आप भी कर रहें ऐसा?

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज) Health News: अक्सर हम अपने दिल, लिवर, किडनी जैसे अंगों की देखभाल पर ध्यान देते हैं। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए हम कई उपाय भी अपनाते हैं, लेकिन इस बीच हम अक्सर अपने दिमाग को भूल जाते हैं। दिमाग हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो दिनभर बिना रुके काम करता है, लेकिन फिर भी हम कभी नहीं सोचते कि इसे कैसे स्वस्थ रखा जाए। आपको बता दें कि अगर दिमाग स्वस्थ नहीं रहेगा, तो कई तरह की संज्ञानात्मक बीमारियाँ जैसे अल्जाइमर आदि हो सकती हैं।

जरूरी भोजन

हमारा स्वास्थ्य हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से निर्धारित होता है। इसलिए तला हुआ, प्रोसेस्ड और जंक फूड खाने से दिमाग को बहुत नुकसान होता है। इनमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर भी होती है, जो शरीर में सूजन बढ़ाती है, जिससे दिमाग में सूजन भी होती है। इससे डिमेंशिया होने का खतरा रहता है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार से बाहर करें और इसके बजाय साबुत अनाज, वसायुक्त मछली, फल, सब्जियाँ, दालें, दूध, दही आदि जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करें।

धूम्रपान

धूम्रपान करने से शरीर में सूजन बढ़ती है, जिससे दिमाग को बहुत नुकसान हो सकता है। धूम्रपान से न केवल मस्तिष्क बल्कि शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आप न केवल अपने फेफड़ों को बल्कि अपने मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

बहुत ज़्यादा स्क्रीन टाइम

फ़ोन और कंप्यूटर से नीली रोशनी निकलती है, जो लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण आपके मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। ख़ास तौर पर अगर आप रात को सोने से पहले फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे निकलने वाली नीली रोशनी के कारण आपका मस्तिष्क यह समझ नहीं पाता कि अब सोने का समय हो गया है और इस वजह से सर्कैडियन लय गड़बड़ा जाती है।

Also Read: Punjab Crime: बेरहमी से कारोबारी की हत्या, खून से लथपथ मिला शव, जानिए पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular