होम / Health Tips: 10 ट्रेडिशनल इंडियन ठंडे ड्रिंक, जिसे आपको इस गर्मी में जरूर आजमाना चाहिए

Health Tips: 10 ट्रेडिशनल इंडियन ठंडे ड्रिंक, जिसे आपको इस गर्मी में जरूर आजमाना चाहिए

• LAST UPDATED : June 3, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Health Tips: इस समय पूरे देश में गर्मी अपने पूरे शबाब पर है। तापमान रिकॉर्ड तोड़ बताया जा रहा है और हम इस कठोर मौसम से निपटने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हाइड्रेशन एक ऐसा शब्द है जिसे हम हर जगह देख और सुन रहे हैं – और इसकी एक अच्छी वजह भी है। गर्मी में अपने शरीर की देखभाल के लिए पानी और दूसरे हाइड्रेटिंग लिक्विड का सेवन करना ज़रूरी है। शुक्र है कि गर्मियों में ठंडक देने वाले ड्रिंक्स के लिए विकल्पों की कोई कमी नहीं है।

आजकल, आपको सिंपल नींबू पानी से लेकर फैंसी कीवी मॉकटेल तक हर चीज़ की रेसिपी मिल सकती है। लेकिन अगर आप हाइड्रेटेड रहने का कोई देसी तरीका खोज रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ बेहतरीन विकल्प हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि ये ड्रिंक्स घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। नीचे उन्हें देखें

10 पारंपरिक भारतीय पेय हैं जिन्हें आपको इस गर्मी में ज़रूर आज़माना चाहिए

1. सोल कढ़ी

कोकम और नारियल के दूध से बनी सोल कढ़ी कोंकण व्यंजनों की खासियत है। यह भारत के पश्चिमी राज्यों जैसे महाराष्ट्र और गोवा में खास तौर पर लोकप्रिय है। कोकम के कारण सोल कढ़ी का रंग गुलाबी होता है। इसे सुखदायक और पाचन के लिए अनुकूल पेय माना जाता है। इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। सोल कढ़ी की रेसिपी वीडियो यहाँ देखें।

2. पीयूष

अगर आप गर्मियों में स्वादिष्ट मीठा पेय चाहते हैं, तो पीयूष चुनें। यह महाराष्ट्रीयन पेय छाछ, दही, श्रीखंड और चीनी का उपयोग करके बनाया जाता है। इसे आमतौर पर केसर, इलायची पाउडर और जायफल से स्वादिष्ट बनाया जाता है। इस गाढ़े और मलाईदार पेय का रंग बहुत ही बढ़िया पीला होता है जो इसे सबसे अलग बनाता है। क्यों न इसे खुद बनाने की कोशिश करें?

Also Read- Himachal News: 12 गांवों में फैला डायरिया, 200 से अधिक लोग प्रभावित

3. पनागम

इसे पनाकम भी कहा जाता है, यह पारंपरिक दक्षिण भारतीय पेय गुड़, नींबू का रस, सूखी अदरक पाउडर, काली मिर्च और इलायची के गुणों को पानी में मिलाकर बनाया जाता है। यह स्वादिष्ट पेय खास तौर पर राम नवमी से जुड़ा है, लेकिन यह गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने का एक पौष्टिक तरीका भी है। पनागम में मसालों में थोड़ा बदलाव हो सकता है, लेकिन गुड़ और नींबू हमेशा एक जैसे ही होते हैं।

4. नन्नारी

यह पेय भी दक्षिण भारत का है। इसे नन्नारी की जड़ों (भारतीय सरसापरिला) को चीनी, पानी और नींबू के रस के साथ उबालकर बनाया जाता है। फिर इस मिश्रण को पानी में मिलाकर पीया जाता है। कुछ जगहों पर, मिश्रण को दूध में मिलाया जाता है। माना जाता है कि जड़ों में कई औषधीय गुण होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण भी शामिल हैं। गर्मी से बचने का यह एक पारंपरिक तरीका है!

5. लस्सी

उत्तर भारतीय कोल्ड ड्रिंक्स की बात करें तो सबसे पहले दिमाग में मलाईदार लस्सी का ख्याल आता है। क्लासिक पंजाबी लस्सी सिर्फ़ तीन सामग्रियों से बनाई जा सकती है: दही, ठंडा पानी/बर्फ के टुकड़े और चीनी। कुछ लोग मीठे की जगह नमकीन पेय भी पसंद करते हैं। लस्सी भारत में गर्मियों में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है और लोग इसके साथ प्रयोग करना पसंद करते हैं। आम की लस्सी सबसे प्रसिद्ध स्वादों में से एक है और यह इस मौसमी फल की अच्छाई को मीठी लस्सी में मिला देती है। लस्सी का एक बेहतरीन गिलास बनाना चाहते हैं? इन सुझावों का पालन करें। साथ ही, इन 6 स्वादिष्ट लस्सी रेसिपीज़ को भी देखें जिन्हें आप घर पर आज़मा सकते हैं।

6. कांजी

कांजी एक उत्तर भारतीय पानी आधारित पेय है जिसे पारंपरिक रूप से गाजर, सरसों और नमक का उपयोग करके बनाया जाता है। कुछ व्यंजनों में चुकंदर का भी उपयोग किया जाता है। बहुत से लोग कांजी को केवल होली के पेय के रूप में ही समझते हैं। हालाँकि, यह किण्वित पेय पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपको पूरे साल स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। यह एक बेहतरीन पाचन सहायक भी है, क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक गुण होते हैं।

7. छाछ (छाछ)

भारत के कई क्षेत्रों में छाछ या छाछ का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। गर्मियों के दौरान इसका आनंद लेने के लिए आपको कई तरह की पारंपरिक और अन्य किस्में मिलेंगी। उदाहरण के लिए, महाराष्ट्रीयन टाक छाछ है जिसमें आम तौर पर जीरा पाउडर, हिंग, हरी मिर्च, अदरक, धनिया और सेंधा नमक मिलाया जाता है। दक्षिण भारतीय नीर मोर भी ऐसा ही है, लेकिन इसमें करी पत्ता और सरसों का तड़का भी होता है। इसके अलावा मसाला छाछ, खीरा छाछ, चुकंदर छाछ और भी बहुत कुछ है।

8. आम पन्ना

गर्मियों की बात करें तो आम पन्ना का ज़िक्र किए बिना भला क्या हो सकता है? यह स्वादिष्ट खट्टा पेय कच्चे हरे आम (कैरी) का उपयोग करके बनाया जाता है। आम पन्ना पीने से शरीर को भरपूर हाइड्रेशन मिलता है और इसे गर्मी से होने वाली थकावट से बचने का एक अच्छा तरीका माना जाता है। इस पेय को बनाने की कुछ अलग-अलग रेसिपी हैं और मसालों और आम को पकाने के तरीकों के मामले में निर्देश थोड़े अलग हैं।

9. जल जीरा

जल जीरा एक ताज़ा मिश्रण है जिसे जीरा, इमली, नींबू, पुदीना, काला नमक, चाट मसाला और अन्य सामग्री का उपयोग करके बनाया जाता है। लोग इस पेय के अपने-अपने संस्करण बनाते हैं और देश भर में अलग-अलग किस्में पाई जा सकती हैं। कुछ लोग जीरे के स्वाद वाले सोडा भी बनाना पसंद करते हैं, हालांकि मूल पेय पानी पर आधारित होता है। जल जीरे में पाचन के लिए कई अनुकूल गुण होते हैं और यह बहुत ज़्यादा मीठा भी नहीं होता। इसलिए, यह एक सेहतमंद पेय है जिसे आप अपनी गर्मियों की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

10. ठंडाई

हालाँकि ठंडाई को आमतौर पर होली से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन यह दूध आधारित पेय गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए एक अच्छा विकल्प है। दूध में आमतौर पर गुलाब की पंखुड़ियाँ, बादाम, सौंफ़ के बीज, खसखस, तरबूज की गुठली, इलायची, केसर और चीनी का स्वाद होता है। ज़्यादातर सामग्री पेय की ठंडक क्षमता को और भी बढ़ा देती हैं। अगर आप एक सुगंधित पेय चाहते हैं, तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता!

Also Read- Himachal News: जंगल में आग से करोड़ों की संपत्ती जलकर राख, चुनाव के बाद एक्शन में सुक्खू सरकार, NDRF की तैनाती पर विचार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox