होम / Health Tips: खाली पेट खाने वाले 5 फूड, जो आपकी सेहत के लिए होंगे फायदेमंद

Health Tips: खाली पेट खाने वाले 5 फूड, जो आपकी सेहत के लिए होंगे फायदेमंद

• LAST UPDATED : June 22, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Health Tips: अक्सर कहा जाता है कि आप अपने दिन की शुरुआत जिस तरह से करते हैं, उससे बाकी दिन की दिशा तय होती है। अगर आप इसे स्वस्थ तरीके से शुरू करते हैं, तो आप पूरे दिन स्वाभाविक रूप से ऊर्जावान महसूस करेंगे। अगर नहीं, तो आप जानते हैं कि इसके बाद क्या होगा – सुस्ती से भरा दिन! लेकिन आखिर वह क्या है जो आपकी सुबह की दिनचर्या को ‘स्वस्थ’ बनाता है?

हर किसी की सुबह की दिनचर्या अलग-अलग होती है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि हम खाली पेट सबसे पहले क्या खाते या पीते हैं। फिट और स्वस्थ रहने के लिए, आपको सुबह अपने फैसलों के बारे में सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ पोषण प्रदान कर सकते हैं जबकि अन्य आपके पेट के लिए विनाशकारी हो सकते हैं। सुबह क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं?

ये 5 फूट जिन्हें आपको खाली पेट खाना चाहिए

1.अंडे

अंडे आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन भोजन हैं। न्यूट्रिशनिस्ट मीरा शर्मा के अनुसार, “अंडे प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरे होते हैं जो जागने के बाद आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए ज़रूरी हैं।” चाहे आप उन्हें उबालकर, तले हुए या उबालकर खाना पसंद करें, उन्हें किसी भी तरह से खाएँ।

2. नट्स

अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर नट्स से करने से आपको ज़रूरी ऊर्जा मिल सकती है। वे सभी ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो उन्हें सुबह का आदर्श नाश्ता बनाते हैं। उनका अधिकतम लाभ उठाने के लिए, उन्हें रात भर भिगोना न भूलें और फिर उनका आनंद लें।

Also Read-  Himachal Weather: शिमला में बूंदाबांदी, 9 डिग्री गिरा पारा ; IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

3. पपीता

आप खाली पेट पपीता भी खा सकते हैं। यह इतना बढ़िया क्यों है? यह फल कैलोरी में कम होता है और इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं, जो आपके पेट को स्वस्थ रखने और आपके वज़न को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं।

4. बेरीज

सुबह एक कटोरी बेरीज खाना भी आपके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता है। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है। एक और फायदा? इनमें कैलोरी भी कम होती है, इसलिए आपको अतिरिक्त खाने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसी बेरी चुनें।

5. ओटमील

अपनी सुबह की दिनचर्या में ओटमील को शामिल करें – यह आपके खाली पेट के लिए एक सुपरफ़ूड है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, ओट्स फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इसे पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा बनाता है। इन्हें अपने सुबह के आहार में शामिल करें और पेट फूलने और गैस जैसी पेट की समस्याओं को अलविदा कहें।

Also Read- Chamba Thar Accident : रावी नदी में गिरी थार, 2 की मौत,1 घायल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox