होम / Health Tips: सावधान! दिन भर AC चलाना पड़ सकता है भारी, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health Tips: सावधान! दिन भर AC चलाना पड़ सकता है भारी, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

• LAST UPDATED : June 4, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़),  Health Tips: पिछले कुछ सालों में लगातार बढ़ते तापमान की वजह से एयर कंडीशनर का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एसी की हवा में सांस लेना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी खुद को गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो एसी का इस्तेमाल लिमिट में ही करें।

बेहद खतरनाक साइड इफेक्ट

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपको अपने घर को ठंडा रखने के लिए एसी की जगह नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। एसी के साइड इफेक्ट के बारे में जानकर आप खुद-ब-खुद इसका इस्तेमाल कम कर देंगे।

अस्थमा- एसी की वजह से अस्थमा जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है। अगर आप अस्थमा के शिकार हैं तो आपको लंबे समय तक एसी में रहने से बचना चाहिए।

डिहाइड्रेशन- हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लगातार लंबे समय तक एसी में बैठने से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है और गर्मियों में खुद को इस समस्या से बचाना बेहद जरूरी है।

एलर्जिक राइनाइटिस- आपको जानकर हैरानी होगी कि एलर्जिक राइनाइटिस का मुख्य कारण एसी में ज्यादा समय बिताना भी हो सकता है। यही वजह है कि लंबे समय तक एसी में बैठने से बचना चाहिए।

संक्रमण का खतरा- लंबे समय तक एयर कंडीशनर में बैठने से संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ सकता है।

चक्कर आना/सिरदर्द- आपको बता दें कि एसी की वजह से आपको चक्कर आना, उल्टी आना या सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

रूखी त्वचा- एसी की हवा आपकी त्वचा की सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल, लंबे समय तक एयर कंडीशनर में बैठने से त्वचा रूखी हो सकती है।

ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आपको एसी की जगह इनडोर-आउटडोर पौधे और खसखस ​​के पर्दों का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके कमरे और घर को प्राकृतिक ठंडक मिलेगी।

Also Read: 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox