होम / Health Tips: कॉफी या ग्रीन टी. जानें क्या है दिल के लिए ज्यादा बहतर

Health Tips: कॉफी या ग्रीन टी. जानें क्या है दिल के लिए ज्यादा बहतर

• LAST UPDATED : April 20, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Health Tips: देश में लोग कॉफी का सेवन काफी मात्रा में करते है। एक स्टडी बताती है कि अगर आपका ब्लड प्रेशर 160/100 मिमी एचजी या इससे ज्यादा है और रोजाना दो से ज्यादा कप कॉफी पीते हैं तो आपको हार्ट अटैक से मौत का खतरा दोगुना हो जाता है, स्टडी में यह भी कहा गया है कि जो लोग ग्रीन टी या सिर्फ एक कप कॉफी पीते हैं उनमें ऐसा प्रभाव देखने को नहीं मिला।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में पब्लिश स्टडी के अनुसार, “हार्ट अटैक से मौत का खतरा कॉफी पीने वाले उन लोगों में ज्यादा रहता है जिनका ब्लड प्रेशर हाई रहता है लेकिन उन लोगों पर इसका असर उतना नहीं रहता जिनका ब्लड प्रेशर नॉरमल रहता है।”

हाई बीपी के मरीज ना पीए कॉफी

दिल के सुरक्षा पर कैफीन के लाभकारी और हानिकारक प्रभावों के लिए सालों से शोध किया जा रहा है। एक अध्ययन अनुसार,”औसत एक कप कॉफी से लगभग 80 से 90 मिलीग्राम कैफीन हासिल किया जा सकता है ये बीपी, दिल की गति को बढ़ाता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है इसलिए हाई बीपी के मरीजों को ज्यादा कॉफी पीने से परहेज करना चाहिए”

कैफीन की मात्रा ग्रीन टी होती है कम

दिल के मरीजों और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को ज्यादा कॉफी पीने से खासतौर से परहेज करना चाहिए, क्योंकि कैफीन का ज्यादा सेवन हृदय की गति, ब्लड प्रेशर और तनाव के स्तर को बढ़ाता है। वहीं स्टडी बताती है कि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा काफी कम होती है जो हृदय की गति या मेटाबॉलिज्म को खतरनाक सीमा तक प्रभावित नहीं करती है।

ये भी पढ़ें- Collagen Rich Foods: हड्डियों और पाचन शक्ति की मजबूती के लिए जरूर करें कोलेजन रीच फूड का सेवन

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox