होम / Health Tips: गर्मियों से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए जरूर करें इन चीजों का सेवन

Health Tips: गर्मियों से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए जरूर करें इन चीजों का सेवन

• LAST UPDATED : April 14, 2023

Health Tips:: जैसे ही गर्मियों दस्तक देती है तो हम अपने खानपीन की चीजों को लेकर सतर्क होना शुरू कर देते है। वहीं जब धिरे-धिरे तेज धूप के साथ गर्मियों पड़नी शुरू हो जाती है तो हम सिर्फ उन्ही चीजों को सेवन करते है तो हमें हमेशा हमें तरोताजा महशुस कराए और हमें हमेशा स्वस्थ रखें। लेकिन गर्मियों में हमें अपने ही बारे में ख्याल नहीं रखना है इसके अलावा हमें अपने परिवार की भी गर्मी के सुरक्षा रखनी होती है। परिवार में अपने छोटे-छोटे बच्चों की इन गर्मियों से सुरक्षा रखना होता है। आज हम आपको बताएंगें की आप घर में ऐसी किन चीजों का प्रयोग कर सकते है, जिसकी वजह से आपके बच्चें इन गर्मियों से सुरक्षित रह सकते है।

खीरा
खीरे को भी काफी फायदेमंद आहार माना जाता है। वहीं खीरे को खाने से शरीर के अंदर पानी की कमी भी नहीं होती, इसके साथ ही खीरे में विटामिन ए, विटामिन डी, जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। बच्चों को केला खिलाने के लिए इस पर थोड़ा चाट मसाला लगाकर अच्छा बनाया जा सकता हैं।
दही
गर्मियों में बच्चों को गर्मी का असर ना हो ऐसे में बच्चों को दही का सेवन कराया जा सकता है क्योंकि दही एक ऐसा पदार्थ है। जो शरीर को अंदर से ठंडा रखता है। वहीं अगर बच्चा दही नहीं खाता, तो उसके जगह बच्चे को लस्सी या रायता आदि भी दिया जा सकता है क्योंकि यह भी दही की ही रूप है। इसे बच्चे चाव से खाते हैं और यह बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद भी होता हैं।
तरबूज
स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में बच्चों को तरबूज खिलाना भी काफी अच्छा हो सकता है। तरबूज खाने से पूरा शरीर हाइड्रेटेड रहता है और शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं होती, इसके साथ ही तरबूज के अंदर फाइबर, पोटैशियम, आयन, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।
नारियल पानी
अक्सर बच्चे खेल-खेल में पानी को इधर-उधर फेंक देते हैं और पानी का सेवन कम करते हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में बच्चों के शरीर में पानी की कमी ना हो और तो उन्हें नारियल पानी का सेवन भी कराया जा सकता है। नारियल पानी के अंदर विटामिन सी, कैलशियम, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सभी तरह की बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं।

ये भी पढ़ें- Toenail Pain: पैरों के नाखून दर्द करने पर अनपाएं ये तरीका

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox