होम / Health Tips : मानसून सीजन में हेल्दी रहने के लिए पिएं ये चाय, होगा फायदा

Health Tips : मानसून सीजन में हेल्दी रहने के लिए पिएं ये चाय, होगा फायदा

• LAST UPDATED : June 23, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़),Health Tips: बारिश का मौसम सुकून के साथ कई तरह की समस्याएं भी लेकर आता है। मौसम और तापमान में बदलाव के चलते कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते हैं, जो सर्दी, जुकाम, गले में खराश, फ्लू जैसी कई समस्याओं की वजह बन सकते हैं। साथ ही साथ इस मौसम में मच्छरों द्वारा फैलने वाली बीमारियों का भी खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इस मौसम में सेहत को लेकर खास सावधानियां बरतने की जरूरत होती है।

कमजोर इम्यून सिस्टम वालों पर बदलते मौसम में सबसे ज्यादा और जल्द असर देखने को मिलता है। अगर आप इनसे बचे रहना चाहते हैं तो बारिश के मौसम में कौन सी चाय पीना चाहिए आइये जानते हैं।

Also Read: Farmers protest: लाडोवाल टोल प्लाजा पर बैठे किसानों का अल्टीमेटम, दे…

पुदीना की चाय पिएं

इन हरे पत्तों की चाय को पीने से बारिश के मौसम में पाचन संंबधी समस्याएं परेशान नहीं करती हैं। यह दूषित खाने या पीने की वजह से होने वाली समस्याओं से भी बचाती है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी मदद करती है।

अदरक की चाय पिएं

अदरक हमारे किचन में मौजूद एक अद्भुत मसाला है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइन्प्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह बारिश में आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन नुस्खा है। यह शरीर की सूजन को दूर करती है और बीमार पड़ने से बचाती है।

दालचीनी की चाय पिएं

दालचीनी एक शक्तिशाली मसाला है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह शरीर की सूजन दूर करने और हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करती है। इम्यूनिटी बढ़ाने में भी यह मसाला बहुत कारगर है। इसकी चाय आपको मानसून में हेल्दी रखने में मदद करेगी।

तुलसी की चाय पिएं

तुलसी की पत्तियों कई औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इनमें एंटीमाक्रोबियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट्स से भी ये भरपूर होती हैं। यह सांस संंबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी है। सर्दी-खांसी के लिए तो यह रामबाण उपचार है। इसकी चाय पीने से बारिश के मौसम में कई बीमारियों से बचाव होगा।

गुड़हल की चाय पिएं

इन लाल फूलों को आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए दवा की तरह प्रयोग किया जाता है, क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। इस चाय को पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में भी मदद करती है।

Also Read:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox