होम / Health Tips: अगर आपको है कमर दर्द की समस्या तो खानपान में जरूर शामिल करें ये चीजें

Health Tips: अगर आपको है कमर दर्द की समस्या तो खानपान में जरूर शामिल करें ये चीजें

• LAST UPDATED : April 11, 2023

Health Tips: अक्सर खानपान की वजह से लोगों कमर दर्द, जोड़ों के दर्द और हड्डियों में होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं अर्थराइटिस के मरीजों को दर्द में काफी समस्या होने लगती है हड्डियां जकड़ जाती हैं, जिससे उठने बैठने में बहुत परेशानी होती है ऐसे में हड्डियों को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने के लिए डाइट में इन जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। चलिए जानते हैं हड्डियों को कैसे मजबूत बनाएं।

हड्डियों को स्वस्थ बनाने के लिए पोषक तत्व

विटामिन डी- हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन करना जरूरी है कैल्शियम को पूरी तरह से शरीर में अवशोषित करने के लिए विटामिन डी जरूरी होता है धूप से सबसे ज्यादा विटामिन डी मिलता है इसके अलावा साल्मन फिश, संतरा, मशरूम और अंडा में विटामिन सी पाया जाता है।

कैल्शियम- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी है, जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं इसलिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध से बनी चीजें जैसे पनीर और दही शामिल करें इसके अलावा बादाम, चावल या सोया में भी कैल्शियम पाया जाता है

प्रोटीन- हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए प्रोटीन भी जरूरी है प्रोटीन के सेवन से हड्डी के फ्रैक्चर को ठीक करने में मदद मिलती है इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए दूध, पनीर, दही खाएं. वहीं कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, अमरूद और झींगा में भी प्रोटीन होता है।

ये भी पढ़े- Health Tips: आंवला खाना आपको दे सकता है बड़े फायदे, जाने क्यों करें इसका सेवन

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox