होम / Health Tips: रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर को मिलते है कई फायदें

Health Tips: रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर को मिलते है कई फायदें

• LAST UPDATED : March 18, 2024

India News HP(इंडिया न्यूज़), Health Tips: रोजोना सैर करना शरीर के लिए अच्छा रहता है। रोजोना चलने के कई अनगिनत फाय़दे है। पैदल चलना आमतौर पर व्यायाम का एक बेहतरीन तरीका माना जाता है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.। रोजाना कितना चलना चाहिए आज हम इसके बारे में जानेंगे। रोजाना 10,000 कदम चलने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, क्योंकि यह फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा देता है.जहां तक रोज 10,000 कदम चलने की बात है, यह एक लोकप्रिय डेली फिजिकल एक्टिविटी बन गया है. जबकि उम्र, फिटनेस लेवल और हेल्थ टारगेट जैसे कारकों के आधार पर हर किसी के लिए स्टेप्स के नंबर अलग हो सकते हैं।

हार्ट हेल्थ

पैदल चलना हार्ट को मजबूत करके और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर हार्ट रिलेटेड फिटनेस में सुधार करता है. यह हार्ट फंक्शनिंग में सुधार करते हुए हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

वेट मैनेजमेंट

चलने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे एनर्जी की कमी पैदा करके वजन बनाए रखने या कम करने में मदद मिलती है. रेगुलर चलने से बॉडी वेट बढ़ सकता है, जिससे मोटापे से रिलेटेड कंडिशन का खतरा कम हो सकता है.

मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति

वॉक करने से कई मसल्स ग्रुप एक्टिव होते हैं, जिससे ताकत और सहनशक्ति बढ़ती है. बेहतर मांसपेशी टोन और सहनशक्ति बेहतर मॉबिलिटी का सपोर्ट करती है और मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं के जोखिम को कम करती है.

Also Read:  Heart attack in kids :इन कारणों से बच्चे भी हो सकते हैं हार्ट अटैक का शिकार, जानें कैसे करें बचाव

बोन हेल्थ

वजन उठाने वाली एक्टिविटीज जैसे चलना बोन डेंसिटी को बढ़ावा देता है. पैदल चलना ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

जोड़ों की हेल्थ

वॉकिंग से जोड़ों को चिकनाई देने में मदद मिलती है और कठोरता कम हो जाती है. यह जोड़ों की फ्लेसिबिलिटी का सपोर्ट करता है, गठिया और अन्य जोड़ों से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करता है।

Also read: Holi 2024: अचानक बिगड़ी मशहूर एक्ट्रेस की तबीयत, हुईं बेहोश

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox