Sunday, June 16, 2024
HomeHealthHealthy Cooking: खाना पकाने में ये गलतियां पड़ सकती है भारी, ICMR...

Healthy Cooking: खाना पकाने में ये गलतियां पड़ सकती है भारी, ICMR ने दी जानकारी

Healthy Cooking: खाना पकाना केवल एक आवश्यकता ही नहीं बल्कि एक विज्ञान भी है। इसलिए खाना पकाने की सही विधि और इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों का चयन महत्वपूर्ण होता है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), Healthy Cooking: खाना पकाना केवल एक आवश्यकता ही नहीं बल्कि एक विज्ञान भी है। इसलिए खाना पकाने की सही विधि और इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों का चयन महत्वपूर्ण होता है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हाल ही में जारी अपनी डाइटरी गाइडलाइंस में खाना पकाने के सही तरीकों पर जोर दिया है।

खाना सही से पकाना क्यों है ज़रूरी

ICMR के अनुसार, खाना पकाने से न केवल भोजन का स्वाद और सुगंध बेहतर होती है, बल्कि इससे भोजन की पाचनशक्ति भी बढ़ती है। पकाए गए भोजन को चबाना आसान होता है। साथ ही, इससे पोषण-विरोधी कारकों का नष्ट होना भी संभव होता है।

अच्छी तरह करें साफ़ (Healthy Cooking)

खाना पकाने से पहले भोजन को अच्छी तरह धोना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कीटनाशकों, कीड़े-पैरासाइट्स और अन्य बाहरी प्रदूषकों को हटाने में मदद करता है। हालांकि, सब्जियों और फलों को काटने से पहले भी उन्हें पीने योग्य पानी से धोना चाहिए। छोटे टुकड़ों में काटने से विटामिन की हानि होती है इसलिए बड़े टुकड़ों में काटना बेहतर है।
ये तरीका सबसे बेहतर
खाना पकाने के कई तरीके हैं जैसे उबालना, भाप में पकाना, प्रेशर कुकिंग, तलना, भूनना और बेकिंग। इनमें से उबालना और प्रेशर कुकिंग सबसे बेहतर विकल्प हैं क्योंकि इनसे पोषण-विरोधी कारक नष्ट होते हैं। तलने के लिए तेल, घी या वनस्पति का उच्च तापमान पर इस्तेमाल किया जाता है।
माइक्रोवेव का इस्तेमाल
माइक्रोवेव में खाना बनाना सुविधाजनक है लेकिन इसमें बड़ी मात्रा में खाना पकाने से बचना चाहिए क्योंकि यह भोजन के कुछ हिस्सों को अधपका छोड़ देता है। फ्रोजन फूड्स को भी सीधे माइक्रोवेव में न पकाएं। इसके लिए कांच, मिट्टी के बर्तन या फूड ग्रेड प्लास्टिक का इस्तेमाल करें।

खाना पकाने का सही तरीका न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इससे पोषण भी बरकरार रहता है। इसलिए ICMR ने खाना पकाने की विधियों पर विस्तार से बताया है ताकि लोग स्वस्थ रहें।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular