होम / Kidney Disease: किडनी की गंदगी को करनी है साफ? डाइट में इन फूड्स का करें इस्तेमाल

Kidney Disease: किडनी की गंदगी को करनी है साफ? डाइट में इन फूड्स का करें इस्तेमाल

• LAST UPDATED : February 2, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Kidney Disease: ऊपर वाले ने हमारे शरीर के एक एक अंग को बहुत सोच समझ कर बनाया है। इन्हीं अंगों में से एक है किडनी। अगर किडनी में खराबी आने लग जाए तो समझ लीजिये जिंदगी बर्बाद हो जाती है। इसलिए अगर आप स्वस्थ्य जीवन जीना चाहते हैं तो अपनी किडनी का विशेष ध्यान रखें। हमने किडनी को ध्यान में रखते हुए ये रिपोर्ट तैयार की है।

इस रिपोर्ट में हम आपको समझाएंगे कि आखिर किडनी का हमारे शरीर में रोल क्या है। किन वजहों से किडनी में दिक्कत आनी शुरु होती है और सबसे बड़ा सवाल कि अगर किडनी में दिक्कत आनी शुरु हो जाए तो हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ताकि हमारी किडनी लंबे समय तक सेहतमंद रहे।

लाखों लोग किडनी की बीमारी से है परेशान

साथियों एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि जैसा खाए अन्न, वैसा होए मन। यही बात किडनी पर भी लागू होती है। जैसा आप भोजन करेंगे, वैसी ही किडनी की सेहत भी रहेगी। किडनी हमारे शरीर को दिया कुदरत का एक अनोखा तोहफा है हालांकि बदलते लाइफस्टाइल की वजह से आज भारत में करीब 15 फीसदी लोग किडनी की किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं। वहीं पूरे देश में हर साल 1 लाख लोगों में से तकरीबन 10 लोगों की किडनी फेल हो जाती है। किडनी हमारे शरीर की प्राकृतिक छलनी होती है। जो ब्लड को साफ़ करने और अपशिष्ट पदार्थ यानि जो हमारे शरीर का वेस्ट है उसे किडनी लिक्विड के रूप में यूरिन के रास्ते बाहर निकालने का काम करती है।

  • किडनी ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने और लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने के साथ ही शरीर का पीएच लेवल कंट्रोल करने में मदद करती है। पीएच का मतलब पावर ऑफ हाइड्रोजन होता है यानि एक स्वस्थ्य शरीर में पीएच का लेवल 7.35 से लेकर 7.45 तक होना चाहिए। किडनी इस लेवल को मेंटेन करने में मदद करती है।
  • जब आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं करती है, तो आपके शरीर में अपशिष्ट पदार्थ जमा होने लगते हैं। ऐसे में शरीर में कई प्रकार की बीमारियां पैदा होने लगती हैं जो कई बार जानलेवा भी बन जाती हैं। कुल जमा बात इतनी है कि अगर किडनी सही तरह से कार्य करेगी तो बाक़ी अंगों का संचालन भी आराम से होता रहेगा। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखने और उसके बेहतर संचालन के लिए हमें किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

जानें कैसी ले डाइट

  • किडनी को सेहतमंद रखने के कुछ जरूरी फल और सब्जियों को डेली डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है क्योंकि इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट किडनी की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट किडनी को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार होते है। Kidney Disease
  • सेब में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। साथियों ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि, an apple a day keeps doctor away, रोजाना एक सेब का सेवन आपको कई सारी गंभीर बीमारियों से दूर रखता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण आपकी किडनी को फिल्टर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। रोजाना सेब के सेवन से किडनी में पथरी होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए अगर आपको अपनी किडनी को स्वस्थ रखना है तो आप रोजाना सेब का सेवन शुरू कर दें।
  • सेब के अलावा किडनी को स्वस्थ रखने के लिए बेरीज का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही मैंग्नीज, विटामिन सी, फाइबर भी पाएं जाते हैं। जो किडनी में होने वाली सूजन को कम करते हैं। इससे मोटापा भी कंट्रोल रहता है। Kidney Disease
  • किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आप पत्तागोभी का सेवन भी कर सकते हैं। पत्ता गोभी के अंदर फाइटोकेमिकल की भरमार होती है। जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। आप इसका सूप या सलाद बनाकर खा सकते हैं।
  • पत्तागोभी के अलावा आप लाल शिमला मिर्च का भी सेवन कर सकते हैं ये किडनी को नुकसान करने वाली पोटैशियम से बचाती है।

साथियों अगर आप भी अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए फूड्स को अपने खाने का हिस्सा जरूर बनाएं। यकीनी तौर पर आपको कभी भी किडनी से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी।

Also Read: Bharat Rice: महंगाई से जूझ रही जनता को सरकार ने दी…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox