होम / Shimla News: सर्दियों में दें दिल की सेहत पर खास ध्यान, दिल के मरिज़ सुबह की सैर से रहे दूर रहना

Shimla News: सर्दियों में दें दिल की सेहत पर खास ध्यान, दिल के मरिज़ सुबह की सैर से रहे दूर रहना

• LAST UPDATED : October 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Shimla News, Himachal: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हम सभी को अपने सेहत का खास ख्याल रखना है, सबसे ज्यादा अपने दिल का। जरा सी लापरवाही भी हृदय रोगियों के लिए घातक साबित हो सकती है। ऐसे में डॉक्टरों ने मरीजों को ठंड के समय सुबह सैर न करने की सलाह दि हैं। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में रोजाना सौ से भी अधिक मरिज़ हृदय रोग के उपचार के लिए आते हैं। व्यक्ति का हृदय रोगों से ग्रस्त है, तो ऐसे में अगर सर्दियों के मौसम जुखाम, बुखार, यनिमोनिया भी हो जाए तो स्थिति बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती है।

डॉक्टरों द्वारा 60 से 70 साल के बुजुर्ग मरीजों को इन्फ्लूएंजा वैक्सीन लगाने की सलाह दी गई है। आईजीएमसी के हृदय रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ.पीसी नेगी द्वारा बताया गया कि इस वैक्सीन को लगाने से बुजुर्ग मरीजों में बीमारियों से लड़ने के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि हृदय रोग से पीड़ित है, तो इन दीनों सुबह सैर न करें। इससे मरीज़ के हृदय की आर्टरी भी नहीं सिकुड़ सकती है। यदि वह व्यक्ति अस्थमा से भी पीड़ित हो तो खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि बुजुर्ग मरीज दमा, डायबिटीज या कैंसर से पीड़ित है, तो वह भी सचेत रहे।

विशेषज्ञों ने कहा कि ठंड में दिल को मजबूत करने के लिए पौष्टिक आहार खाना जरूरी है। इससे शरीर के साथ-साथ आपका दिल भी सेहतमंद रहता है। अपने खाने में हरी सब्जियां, नट्स, ड्राई फ्रूट तथा दूध आदि भी शामिल करें। रोजाना थोड़ा-थोड़ा समय धूप में बिताएं।

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सर्दियों में भी 40 मिनट में 4 किलोमीटर वॉक करें। ताकि इससे आपके दिल की हेल्थ और बेहतर होगी हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाएंगा। परंतु यह सैर सुबह जल्दी या रात में देर से ना करें।

ये भी पढ़े- Air Quality Index: एयर क्वालिटी इंडेक्स हुआ जारी, बद्दी और कालाअंब…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox