होम / Summer Tips: गर्मियों में शरीर में हो जाती है पानी की कमी, इन चीजों से खुद को रखें हाइड्रेट

Summer Tips: गर्मियों में शरीर में हो जाती है पानी की कमी, इन चीजों से खुद को रखें हाइड्रेट

• LAST UPDATED : June 6, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज), Summer Tips: गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। शरीर में पानी की कमी के चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। इसलिए, जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको हाइड्रेट रखने में मदद करे।

डाइट में शामिल करें ये चीजें (Summer Tips)

तरबूज

तरबूज गर्मियों का सबसे पसंदीदा फल है। इसमें 92% पानी होता है, जो इसे हाइड्रेशन का बेहतरीन स्रोत बनाता है। इसके साथ ही यह विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।

खीरा

खीरे में 96% पानी होता है, जो इसे सबसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है। इसे सलाद में शामिल करके या सीधे खाने से आप ताजगी महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, खीरा शरीर को ठंडा रखता है और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

नारियल पानी

नारियल पानी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो शरीर में पानी की कमी को तुरंत पूरा करता है। इसमें पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो गर्मियों में हमें ऊर्जावान बनाए रखते हैं।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में लगभग 91% पानी होता है। यह न केवल हाइड्रेशन के लिए अच्छा है, बल्कि विटामिन सी और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। इसे आप स्मूदी या फ्रूट सलाद में शामिल कर सकते हैं।

टमाटर

टमाटर में 94% पानी होता है और यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसे सलाद, सैंडविच या सूप में शामिल कर सकते हैं। टमाटर का सेवन करने से त्वचा भी चमकदार रहती है।

सलाद के पत्ते (लेट्यूस)

सलाद के पत्तों में 95% पानी होता है और यह कैलोरी में कम होता है। इसे सलाद या सैंडविच में शामिल कर आप अपने भोजन को पौष्टिक और हाइड्रेटिंग बना सकते हैं।

संतरा

संतरा विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है और इसमें 86% पानी होता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और गर्मियों में ताजगी प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox