होम / Himachal Weather: प्रदेश में मौसम हुआ साफ, तेज हवाओं से बढ़ी शीतलहर

Himachal Weather: प्रदेश में मौसम हुआ साफ, तेज हवाओं से बढ़ी शीतलहर

• LAST UPDATED : February 14, 2023

 

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों बर्फबारी हो रही थी। बर्फबारी और बारिश के चलते प्रदेश के कई इलाकों में ठंड बढ़ गई थी और सड़के भी बंद हो गई थी। हिमाचल में मौसम में सुधार हुआ है वहीं तेज हवा के चलने से शीतलहर भी बढ़ गई है। शीतलहर के चलते सोमवार को अधिकतम तापमान में भी कमी की गई। मौसम विभाग की तरफ से 17 फरवरी तक प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है और 18-19 फरवरी को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है।

  • प्रदेश में तेज हवाओं के चलने से शीतलहर बढ़ी
  • 17 फरवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना
  • सड़क और बिजली आपूर्ति हुई ठप
  • भूस्खलन से उदयपुर-तिंदी-किलाड़ मार्ग हुआ बंद

कई सड़के और बिजली सेवा हुई बंद

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश से 181 सड़कें बंद हो गई हैं। वहीं प्रदेश में 127 ट्रांसफार्मर बंद होने से बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। लाहौल-स्पीति जिला में लगभग 152 सड़कें और 108 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हुए हैं। जिले में बीते दिनों बर्फबारी और बारिश होने से जनजीवन अभी भी प्रभावित है। वहीं कुल्लू में 12, चंबा में नौ, किन्नौर में चार, कांगड़ा में दो और शिमला-मंडी में एक-एक सड़क पर आवागमन बंद रहा। कई जिलों में पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं।

अटल टनल को किया गया बहाल

अटल टनल पर भारी बर्फबारी होने से मनाली-लेह मार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया था। टनल पर 75 सेंमी से अधिक बर्फबारी हुई थी। सीमा सड़क संगठन ने मार्ग पर बर्फ हटाने का कार्य पूरा कर लिया है। बर्फ हटने के बाद बीआरओ ने अटल टनल रोहतांग को एकतरफा यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। फिलहाल इस मार्ग पर पांगी और लाहौल की और जाने वालों को ही सफर करने की अनुमति दी गई है। यात्री केवल फोर बाई फोर वाहन और चेन लगी वाहन में ही सफर कर सकते हैं। अन्य वाहनों को रोक दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़े- Himachal News: कुल्लू में बर्फबारी से छाया अंधेरा, यातायात भी हुआ प्रभावित

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox