होम / बजट चर्चा में बोलीं वित्त मंत्री- केंद्र सरकार बढ़ा रही फर्टिलाइजर सब्सिडी, जबकि हिमाचल सरकार डीजल पर बढ़ा रही वैट

बजट चर्चा में बोलीं वित्त मंत्री- केंद्र सरकार बढ़ा रही फर्टिलाइजर सब्सिडी, जबकि हिमाचल सरकार डीजल पर बढ़ा रही वैट

• LAST UPDATED : February 10, 2023

 

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश (Finance Minister in Parliament): केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारामन ने आज यानी 10 फरवरी को बजट के मुद्दे पर किए गए सवालों का जवाब दिया। वहीं वित्त मंत्री ने लोकसभा में कहा कि देश में पीएम कौशल विकास योजना 4.0 की शुरूआत की जा रही है। इससे सॅाफ्ट स्किल विकसित किया जा रहा है। युवाओं को विदेशी जॅाब और इंटरनेशनल नौकरियों के तैयार करने के लिए देश में 36 इंडिया इंटरनेशनल स्किल सेंटर स्थापित करने की योजना है। वहीं एमएसएमई के लिए विवाद से विश्वास योजना के तहत सस्ते लोन की भी व्यवस्था की जा रही है।

आपको बता दें कि हिमाचल सरकार ने राज्य में डीजल पर वैट बढ़ा दी है, जिससे प्रदेश में डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो गई है। वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारामन में संसद में बजट पर चर्चा के दौरान कहा कि केंद्र सरकार देश के किसानों के कल्याण के लिए फर्टिलाइजर सब्सिडी को बढ़ा रही है और हिमाचल की कांग्रेस सरकार डीजल पर वैट बढ़ाकर जनता पर मंहगाई का बोझ डाल रही है।

इसे भी पढ़े- हिमाचल सरकार ने विधायक निधि के बाद उपायुक्तों के अनुदान को रोका

केंद्र सरकार लगातार फर्टिलाइजर सब्सिडी बढ़ाई- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने संसद में चर्चा करते हुए बताया कि देश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से ही सब्सिडी को समय-समय पर बढ़ाया जाता रहा है। केंद्र सरकार फर्टिलाइजर सब्सिडी को साल 2015-16 से 2019-20 के दौरान 65,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 80,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाई थी। इसे वित्तीय वर्ष 2021-22 में बढ़ाकर 1.05 लाख करोड़ रुपये किया गया। इस वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए फर्टिलाइजर सब्सिडी को बढ़ाकर 2.25 लाख करोड़ कर दिया गया है।

राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर बढ़ा रही हैं वैट

वित्त मंत्री ने कहा कि अक्सर पेट्रोल-डीजल को लेकर केंद्र सरकार से सवाल किया जाता है, वहीं राज्य सरकारें तेलों पर टैक्स बढ़ाकर मुनाफा कमा रही हैं, उसका कोई जवाब क्यों नहीं देता है? हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही डीजल पर वैट बढ़ा दिया गया जिससे राज्य में डीजल के दामों में 3 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। वहीं केरल में भी राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी है, साथ ही पंजाब सरकार ने भी तेल पर 95 पैसे की बढ़ोत्तरी की है।

हिमाचल सरकार ने डीजल पर बढ़ाया था वैट

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद डीजल पर वैट बढ़ा दिया था। जिससे डीजल के दामों में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हो गई। डीजल पर लगने वाले वैट को 4.40 रुपए से बढ़ाकर 7.40 रुपए कर दिया गया। वहीं राजधानी शिमला में डीजल की कीमत 82.92 से बढ़कर 85.93 रुपये प्रति लीटर हो गई।

इसे भी पढ़े- Himachal Pradesh High Court: राजनीतिक हस्तक्षेप से हुए तबादला आदेशों पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox