होम / Himachal news: हिमाचल सरकार गर्भवती महिलाओं को देगी बड़ी सौगात, मिलेगी ये सुविधा

Himachal news: हिमाचल सरकार गर्भवती महिलाओं को देगी बड़ी सौगात, मिलेगी ये सुविधा

• LAST UPDATED : February 13, 2023

 

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में दूरदराज के इलाकों से उपचार कराने के लिए अस्पताल आने वाली गर्भवती महिलाओं को हिमाचल सरकार बड़ी सौगात देने वाली है। इसको लेकर हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू जल्द ही ऐलान कर सकते हैं। इसके तहत प्रदेश के दूरदराज इलाकों से जांच कराने के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग फ्री होम स्टे की सुविधा उपलब्ध कराएगी। होम स्टे पर आने वाले खर्च स्वास्थ्य विभाग उठाएगा।

इस योजना को जल्द लागू करने के लिए हिमाचल के मेडिकल कॅालेजों और जिला अस्पतालों के पास चल रहे होम स्टे संचालकों के साथ बैठक की जाने की योजना है। हिमाचल प्रदेश के मेडिकल कॅालेजों और निजी अस्पतालों में दूरदराज के इलाकों से गर्भवती महिलाएं जांच करवाने आती हैं। अस्पतालों में भीड़ के चलते गर्भवती महिलाओं को तुरंत उपचार की सुविधा नहीं मिल पाती है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को निजी होम स्टे में ठहरना पड़ता है।

इसे भी पढ़े- Himachal News: 60 दिन बाद भी नहीं थमा सीमेंट ढुलाई का विवाद, ट्रक ऑपरेटर कर रहे किराया बढ़ाने की मांग

गर्भवती महिलाओं को फ्री होम स्टे की सुविधा देगी हिमाचल सरकार

गर्भवती महिलाएं जांच के लिए अस्पतालों तक आती हैं और जांच न हो पाने से उन्हें निजी होम स्टे में ठहरना पड़ता हैं, जिससे उनका काफी पैसा आने-जाने और ठहरने में चला जाता है। जिसे देखते हुए हिमाचल सरकार स्वास्थ्य विभाग ने दूरदराज के इलाकों से आने वाली गर्भवती महिलाओं के ठहरने की व्यवस्था करने जा रही है। अगर बच्चे के जन्म के बाद भी महिलाएं जांच करवाने के लिए आती हैं तो भी उन्हें यह सुविधा दी जाएगी।

होम स्टे से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

हिमाचल प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों के आसपास चल रहे अधिकांश होम स्टे को बेरोजगार युवाओं ने खोल रखे हैं। ऐसे में अगर हिमाचल सरकार इन होम स्टे में गर्भवती महिलाओं को अपने खर्च पर ठहराती है तो बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार भी बढ़ेगा। साथ ही होम स्टे चला रहे मालिकों की आमदनी में भी इजाफा होगा। हिमाचल स्वास्थ्य विभाग की सचिव एम सुधा ने कहा कि सरकार इस दिशा में काम कर रही है। बहुत जल्द ही गर्भवती महिलाओं के लिए इस योजना को प्रदेश भर में लागू कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े- Himachal news: धर्मशाला में नहीं होगा भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट, जानिए कहा होगा टेस्ट मैच

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox