होम / District Level Folk Dance Competition. जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता

District Level Folk Dance Competition. जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता

• LAST UPDATED : February 20, 2022

जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता मैहला में आयोजित
उपायुक्त डीसी राणा ने की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत
इंडिया न्युज।


चंबा। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के तहत भाषा एवं संस्कृति विभाग चंबा के तत्वावधान में ग्राम पंचायत मैहला में मां जालपा माता तथा हिडिंबा माता मंदिर के प्रांगण में जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में उपायुक्त डीसी राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की, जबकि उपमंडल अधिकारी नागरिक चंबा नवीन तंवर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। सारे गामा पा फेम और इंडिया गोट टेलेंट में चम्बा का नाम रोशन करने वाले स्थानीय कलाकार राजीव भी मौजूद रहे।
इस अवसर पर उपायुक्त दूनी ंचद राणा ने अपने वक्तव्य में कहा कि जिला चम्बा की कला, शिल्प, व्यंजन, लोकगीत और वाद्ययंत्र अपने आप में लोक संस्कृति के परिचायक हैं और यहां की संस्कृति में भरमौर, चुराह, चम्बा, भटियात या गोजरी गीतों को प्रत्येक व्यक्ति बड़ी आसानी से समझ सकता लेता है ।
उन्होंने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए विभाग को बधाई दी और भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि आगामी समय में भी इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन करते रहे ताकि कलाकारों को मंच प्रदान किया जा सके। प्रतियोगिता में जिला के 11 सांस्कृतिक दलों ने भाग लिया। उपायुक्त डीसी राणा ने प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले दल को 10,000 द्वितीय को 8,000 तृतीय को 6,000 तथा चतुर्थ स्थान पर रहने वाले दल को 4,000 की प्रोत्साहन राशि से पुरस्कृत किया ।
प्रतियोगिता में सरस्वती लोक कला संगम चंबा ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मैहला ने द्वितीय जबकि गद्दी सांस्कृतिक दल रूणूहकोठी और शिवशक्ति कला निकेतन बघेईगढ़ ने तीसरा तथा बैरागढ़ सांस्कृतिक मंच तरैला व युवक मण्डल भाड़ेला सामरा ने चैथा स्थान हासिल किया।
जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले दल को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का सुअवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि 2019-2020 की प्रतियोगिता का आयोजन भंजराडू तहसील चुराह 2020-2021 की प्रतियोगिता का आयोजन होबार तहसील भटियात 2021-2022 यानि इस बार की प्रतियोगिता का आयोजन मैहला में किया गया। भविष्य में भी विभाग इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन उपमंडल स्तर पर करवाता रहेगा ताकि विभागीय योजनाओं की जानकारी हर व्यक्ति तक पहुँचाई जा सके और वे उनका लाभ उठा सके ।
इस प्रतियोगिता का शुभारंभ स्थानीय वरिष्ठ नागरिक ईश्वर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया और कार्यक्रम का मंच संचालक जीतेन्द्र पंकज शर्मा द्वारा किया गया ।
निर्णायक मंडल में जिला चम्बा के प्रसिद्ध गायक राजीव, वरिष्ठ कलाकार शप्रकाश सिंह कश्मीरी, डॉ0 संतोष कुमार सहायक प्राध्यापक हिंदी राजकीय महाविद्यालय चंबा ने अपनी भूमिका अदा की ।
इस अवसर पर स्थानीय निवासी एल आर ठाकुर, उपप्रधान भुवनेश सिंह कटोच, पूर्व पंचायत प्रधान उमेश कुमार और पूर्व उपप्रधान मनोज सिंह जसरोटिया प्रधानाचार्य रंजना शर्मा एगर्ल होस्टल की वार्डन रोहिनी शर्मा ने अपनी विशेष भूमिका निभाई। विभाग के कर्मचारी रवि ठाकुर तथा अन्य स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों भी मौजूद रहे।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox