होम / No shortage of funds for development. विकास के लिये धन की कोई कमी नही.

No shortage of funds for development. विकास के लिये धन की कोई कमी नही.

• LAST UPDATED : February 21, 2022

विकास के लिये धन की कोई कमी नही – परमार
खैरा बलूही पंचायत भवन की रखी आधारशिला
भूमिदान करने वाले लेखराज किये सम्मानित
इंडिया न्युज। पालमपुर।

विकास सतत प्रकिया है और प्रदेश की उन्नति एवं प्रगति के लिये सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। ये शब्द विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने सोमवार को नव गठित ग्राम पंचायत खैरा बलूही में 35 लाख से निर्मित होने वाले पंचायत भवन की आधारशिला रखने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग से जिला कांगड़ा की पंचायतों में विभिन्न विकास कार्यों के लिये 104 करोड़ की किस्त जारी की गई है, और इसमें सुलाह विधान सभा क्षेत्र की पंचायतों के लिये भी लगभग 11 करोड़ जारी किये गये हैं।
उन्होने कहा कि पंचायतीराज प्रणाली को सुदृढ़ करने के साथ-साथ सभी प्रकार की मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये सरकार बचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि पंचायतों के माध्यम से सरकार की विकास योजनाओं को गांव गरीब तक धरातल पर उतारा जाता है। उन्होंने कहा कि पंचायतें सरकार का अंग हैं, जहां ग्रामीण विकास के लिये कार्य योजनाओ को बनाकर उन्हें फलीभूत किया जाता है।


उन्होंने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में एक साथ 14 नईं पंचायतों का गठन के साथ प्रदेश में सबसे अधिक 80 पंचायतों निर्वाचन क्षेत्र बन गया है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या और भूगोलिक दृष्टि से आकार में बड़ी पंचायतों के लोगों की मांग तथा विकास को गति देने के लिये पंचायतों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि खैरा पूर्व में बड़ी पंचायत थी इलाके के लोगों की मांग और जरूरत को ध्यान में रख कर इसकी दो पंचायतें बनाई गई हैं।
उन्होंने कहा कि नईं पंचायतों के भवनों के लिये के निर्माण के लिये भी साढ़े 4 करोड़ से अधिक राशि जारी की गई है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सुलाह हलके में 20 पंचायतों में सामुदायिक सेवा केंद्रों के निर्माण के लिये भी एक करोड़ रुपये जारी किये गये हैं।


उन्होने कहा कि समाज के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता करने के लिये वे बचनबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष और ऐच्छिक निधि से लोगों की बीमारी, निर्धन बेटियों की शादी, बच्चों की पढ़ाई के लिये हजारों लोगों मदद कर उन्होंने लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास किया है। उन्होंने इस अवसर पर 15 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री मंत्री राहत कोष से 1 लाख 83 हजार रुपये की सहायता राशि के चेक भी वितरित किये। उन्होंने इस अवसर पर ग्राम पंचायत भौरा के 5 महिला मंडलों को 11-11 हजार रुपये के चेक वितरित किये और खैरा बलूही के महिला मंडल को 11 हजार देने की घोषणा की। उन्होंने पंचायत के अधूरे कार्यों को धनराशि उपलब्ध करने के साथ अन्य मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूरा करने का आश्वासन दिया।


इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने पंचायत भवन के निर्माण के लिए भूमिदान करने वाले लेखराज को सम्मानित किया और सरकार की ओर से बहुमूल्य भूमि दान करने पर आभार प्रकट कर इसे सराहनीय पहल बताया।
कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मसंद, पूर्व मंडल अध्यक्ष सुरेश कटोच, ग्राम पंचायत के प्रधान सविता धीमान, उप प्रधान शेर सिंह चैधरी ,ग्राम केंद्र प्रभारी डॉ0 रवि दत्त शर्मा, ग्राम केंद्र प्रमुख दलवीर कटोच, मनदीप अवस्थी, बीडीओ सिकंदर कुमार, एसडीओ प्रवीण कटोच, अश्वनी शर्मा और प्रवीण कुमार, नायब तहसीलदार अनिल शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox