होम / Russia-Ukraine War यूक्रेन में अभी भी फंसे हैं हिमाचल के 249 बच्चे

Russia-Ukraine War यूक्रेन में अभी भी फंसे हैं हिमाचल के 249 बच्चे

• LAST UPDATED : March 3, 2022

Russia-Ukraine War यूक्रेन में अभी भी फंसे हैं हिमाचल के 249 बच्चे

इंडिया न्यूज, शिमला :

Russia-Ukraine War : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश के 249 छात्र अभी भी युद्धग्रस्त देश यूक्रेन में फंसे हुए हैं और उन्हें सीमावर्ती देशों में सुरक्षित निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं, जहां से उन्हें भारत लाया जाएगा।

यूक्रेन से छात्रों को निकालने पर स्वत: संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने गुरुवार को विधानसभा में विशेष वक्तव्य में कहा कि यूक्रेन में फंसे 249 छात्रों में से 53 खारकीव में हैं, जबकि राजधानी कीव से सभी छात्रों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चिंता का विषय है और भारत सरकार फंसे हुए छात्रों को सीमावर्ती देशों में स्थानांतरित करने के प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि अब तक हिमाचल प्रदेश के 198 छात्रों को यूक्रेन से भारत लाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार ने यूक्रेन में फंसे छात्रों के माता-पिता से सीएम हेल्पलाइन 1100 के माध्यम से संपर्क करने की अपील की थी और अब तक 163 छात्रों और उनके परिवारों से संपर्क किया गया है।

राज्य सरकार के अधिकारी फंसे हुए छात्रों के परिवारों से मिल रहे हैं और छात्रों से संपर्क बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार केंद्र सरकार के साथ नियमित संपर्क में है और हमें अभिभावकों या छात्रों से जो भी इनपुट मिल रहा है, उसे संबंधित केंद्र सरकार के अधिकारियों को भेजा जा रहा है।

उन्होंने यूक्रेन से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के प्रयास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा कि भारतीय वायुसेना के विमानों सहित विशेष उड़ानें उन्हें एयरलिफ्ट करने के लिए सेवा में लगाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार उनके ठहरने और आगे की भारत यात्रा की व्यवस्था भी कर रही है। Russia-Ukraine War

Read More : Smuggler Caught in Dhaliara: 1.20 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़ा गया युवक , पुलिस ने शुरू की पूछताछ

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox