271 Road Closed Due To Snowfall in Himachal बर्फबारी और बारिश से प्रदेश शीतलहर, 271 सड़कें बंद, बिजली के 22 पोल टूटे, पानी की 9 स्कीमें ठप

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला :
271 Road Closed Due To Snowfall in Himachal : हिमाचल प्रदेश में शनिवार को लगातार चौथे दिन भी बर्फबारी और वर्षा का दौर जारी रहा। बर्फबारी आज प्रदेश की राजधानी और पर्यटन नगरी शिमला तक भी उतर आई और शहर में दोपहरबाद जोरदार बर्फबारी हुई, जिससे कुछ देर के लिए सामान्य जनजीवन ठहर सा गया।

प्रदेश के मध्यम और अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर आज दिनभर रुक-रुक कर बर्फबारी का सिलसिला चलता रहा, जबकि राज्य के निचले इलाकों में इस दौरान व्यापक वर्षा हुई और कई स्थानों पर अंधड़ भी चला। प्रदेश में चल रहे वर्षा और बर्फबारी के इस दौर से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।

बर्फबारी के कारण प्रदेश में 271 सड़कें बंद हैं। इनमें तीन एनएच और एक स्टेट हाईवे भी शामिल है। इसके अलावा बिजली के 22 ट्रांसफार्मर और पानी की 9 योजनाएं भी बंद हो गई हैं। जानकारी के मुताबिक प्रदेश के जनजातीय और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बीती रात से ही बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के चलते हिंदुस्तान-तिब्बत मार्ग नारकंडा होकर यातायात के लिए बंद हो गया है।

कुफरी में भी दिनभर बर्फबारी के कारण यातायात ठप रहा 271 Road Closed Due To Snowfall in Himachal

ऊपरी शिमला के लिए खड़ापत्थर और खिड़की में यातायात अवरुद्ध है। कुफरी में भी दिनभर बर्फबारी के कारण यातायात ठप रहा। राजधानी शिमला में हुई बर्फबारी के चलते दोपहरबाद कुछ घंटों के लिए जनजीवन प्रभावित हुआ। हालांकि अब शहर में यातायात बहाल कर दिया गया है। शिमला में आज 3 सेंमी. ताजा बर्फबारी दर्ज की गई।

इसके अलावा कुफरी और कल्पा में 6-6 सेंमी. तथा मनाली में दो सेंमी. ताजा हिमपात दर्ज किया गया। उधर, कांगड़ा जिले के बड़ा भंगाल में अब तक दो फीट ताजा हिमपात दर्ज किया जा चुका है। बर्फबारी के चलते मनाली-केलांग सड़क आज चौथे दिन भी बंद रही।

बर्फबारी के कारण लाहौल-स्पीति जिले में सबसे अधिक 143 सड़कें बंद हैं। इसके अलावा शिमला जिले में 43, चंबा में 36, कुल्लू में 24, मंडी में 17 और किन्नौर जिले में 7 सड़कें बंद हैं। बर्फबारी के कारण एनएच – 305 जलोड़ी जोत और एनएच-3 रोहतांग बंद है।

बर्फबारी के चलते जोरदार शीतलहर का सामना करना पड़ रहा

उधर, जनजातीय क्षेत्रों में हो रही व्यापक से भारी बर्फबारी के चलते लोगों को जोरदार शीतलहर का सामना करना पड़ रहा है। केलांग में आज न्यूनतम तापमान -6.3 डिग्री सेल्सियस, कल्पा में -3, कुफरी और डलहौजी में -0.4, मनाली में 0.4 और शिमला में 2.6, सुंदरनगर में 6.2, भुंतर में 4.7, धर्मशाला में 7.4, ऊना में 10.4, नाहन में 9.3, पालमपुर में 6, सोलन में 3.7, कांगड़ा में 8.8, मंडी में 8.6, बिलासपुर में 9, हमीरपुर में 9.2, चम्बा में 7.2 और जुब्बड़हट्टी में 6.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

इस बीच, मौसम विभाग ने 27 और 28 फरवरी को राज्य के मध्यम और अधिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर वर्षा और बर्फबारी की संभावना जताई है, जबकि मैदानी इलाकों में इस दौरान मौसम साफ बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में फरवरी माह में हो रही अच्छी बारिश और बर्फबारी को लेकर ऐसी परिस्थितियां दस साल बाद बनी हैं।

इससे पहले जनवरी और फरवरी माह में पांच से छह बार ही पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में दस्तक देते थे, लेकिन इस बार इस दौरान अभी तक 13 बार पश्चिमी विक्षोभ ने प्रदेश में दस्तक दी है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी हवाओं के साथ मिलकर प्रदेश में अपना असर दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि पहली मार्च को फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से राज्य के मध्यम और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

Read More : Himachal Students in Ukraine: युद्ध स्थिति में फसें 32 स्टूडेंट्स आज लौटेंगे हिमाचल

Read More: Misbehaving With Congress MLA Case: बदसलूकी के केस में एक पुलिस कर्मी को निकाला

Read More : Pension News himachal Pradesh: प्रदेश में 1.73 लाख पेंशनर्ज की बढ़ सकती है पेंशन, अब 9000 रुपए होगी नई पेंशन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago