होम / 59 Water Testing Laboratories Being Set Up in Himachal हिमाचल में स्थापित की जा रही 59 जल परीक्षण प्रयोगशालाएं

59 Water Testing Laboratories Being Set Up in Himachal हिमाचल में स्थापित की जा रही 59 जल परीक्षण प्रयोगशालाएं

• LAST UPDATED : March 25, 2022

59 Water Testing Laboratories Being Set Up in Himachal हिमाचल में स्थापित की जा रही 59 जल परीक्षण प्रयोगशालाएं

इंडिया न्यूज, शिमला।

59 Water Testing Laboratories Being Set Up in Himachal : राज्य पेयजल एवं स्वच्छता संगठन के निदेशक व मुख्य अभियंता इंजीनियर जोगिंद्र सिंह चौहान ने बताया कि भारत सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम जल जीवन मिशन के अंतर्गत राज्य सरकार के जल शक्ति विभाग ने न केवल हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने का कार्य किया है, बल्कि जल गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के स्वर्णिम जयंती कार्यक्रम की शृंखला में जून व अक्तूबर माह तथा अटल बिहारी वाजपेयी जयंती के उपलक्ष्य में 25 दिसंबर से 24 जनवरी तक शुद्ध जल अभियान चलाया गया जिनमें कुल 90,958 (जून माह में 22,697, अक्तूबर माह में 42,004 और 25 दिसंबर से 24 जनवरी तक 26,257) जल नमूनों के परीक्षण प्रयोगशालाओं के माध्यम से किए गए।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग व कार्यन्वयन सहायता एजेंसी की सहभागिता से जल शुद्धता के लिए बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं जिसमें प्रयोगशालाओं व फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से लोगों को जल नमूना परीक्षण सिखाया जा रहा है।

निदेशक ने कहा कि जल जीवन मिशन के शुरू होने से पहले आमजन के लिए जल शुद्धता परीक्षण का फील्ड टेस्ट किट के अतिरिक्त कोई दूसरा माध्यम नहीं था लेकिन अब जल जीवन मिशन के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य में जल परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित कर आमजन के लिए जल शुद्धता परीक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाकर एक क्रांतिकारी कदम उठाया है।

उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 59 प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं जिनमें 14 जिला स्तरीय, 45 उपमंडल स्तरीय जल परीक्षण प्रयोगशालाएं शामिल हैं।

अब तक राज्य की 44 प्रयोगशालाओं को राष्ट्रीय मानकों के आधार पर नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड फार टेस्टिंग एंड केलिब्रेशन लेबोरेटरी (NABL) से प्रमाणिकता मिल चुकी है।

इसके अतिरक्ति प्रदेश में एक राज्य स्तरीय प्रयोगशाला भी स्थापित की जा रही है जिसमें जल नमूनों के राष्ट्रीय ब्यूरो मानक के हिसाब से सभी भौतिक, रासायनिक व जीवाणु जल नमूनों के परीक्षण किए जाएंगे जोकि शुद्ध जल की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। 59 Water Testing Laboratories Being Set Up in Himachal

Read More : Saudan Singh Meets CM Jai Ram Thakur सौदान सिंह की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भेंट

Read More : Agricultural Produce Conservation Scheme वर्ष 2021-22 में 8.29 करोड़ रुपए व्यय

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox