होम / ABVP: आकाश नेगी बोले- एबीवीपी के कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर कर रहे सामाजिक अनुभूति

ABVP: आकाश नेगी बोले- एबीवीपी के कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर कर रहे सामाजिक अनुभूति

• LAST UPDATED : May 19, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), ABVP, हिमाचल प्रदेश: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) हिमाचल प्रदेश के प्रदेश मंत्री आकाश नेगी ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन होने के नाते विद्यार्थी परिषद (ABVP) शिक्षा के साथ साथ सामाजिक क्षेत्र में भी अपना बहुमूल्य योगदान देता रहता है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समय समय पर समाज हित के लिए भी कोई न कोई गतिविधि करता रहता है। इसी कड़ी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) हिमाचल प्रदेश के कार्यकर्ता 11 मई, 2023 से हिमाचल प्रदेश में गांव गांव जाकर सामाजिक अनुभूति कर रह है‌।

उन्होंने कहा कि सामाजिक अनुभूति से तात्पर्य हम दूसरों के बारे में सोचने और समझने के तरीके से है। इस अर्थ में, यह सामाजिक संबंधों को समझने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण होगा। सामाजिक अनुभूति के माध्यम से हम दूसरों की भावनाओं, विचारों, इरादों और सामाजिक व्यवहार को समझते हैं।

कार्यकर्ता कर रहे सामाजिक अनुभूति

उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) हिमाचल प्रदेश के संगठनात्मक 18 जिलों में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता सामाजिक अनुभूति कर रहे है। इससे समाज के प्रत्येक वर्ग को जानने का अवसर मिल रहा है। उनकी स्थितियों, परिस्थितियों व जीवन यापन को जानने का अवसर मिल रहा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परिषद केवल मात्र एक ऐसा संगठन है जो समस्या के साथ समाधान भी करती है, सामाजिक अनुभूति से जो विषय समाज से निकलकर आते हैं विद्यार्थी परिषद उन मुद्दों को प्रशासन के समक्ष उठाने का काम करती है।

सामाजिक अनुभूति से पैदा होता है सामाजिक संवेदना का भाव

विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता जब गांव गांव जाकर लोगों से बातचीत कर‌ रहे हैं तो उन्हें वहां की असल‌ परिस्थितियों को जानने का अवसर मिल रहा है । उनका रहन- सहन, गांव में शिक्षा व्यवस्था कैसी है? यातायात व्यवस्था, गांव में रास्ते ‌कैसै हैं, इन सभी की अनुभूति हो रही है। ऐसे बहुत सी अनुभूतियां समाज के अंदर सामाजिक अनुभूति के दौरान देखने को मिल रही‌ है। सामाजिक अनुभूति से सामाजिक संवेदना का भाव पैदा हो रहा है।

इसे भी पढ़े- Anurag thakur: अनुराग ठाकुर ने कार्यकर्ताओं को दिए चुनावी टिप्स

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox