Sunday, May 19, 2024
Homeराष्ट्रीयAgnipath scheme: अग्निवीर एयरफोर्स में जाने का सुनहरा मौका, जानिए आवेदन करने...

Agnipath scheme: अग्निवीर एयरफोर्स में जाने का सुनहरा मौका, जानिए आवेदन करने की अंतिम तिथि

- Advertisement -

Agnipath scheme: इंडियन एयरफोर्स में जाकर देश की सेवा करने के इच्छुक युवाओं को लिए एक सुनहरा मौका है। अग्निवीर एयरफोर्स में भर्ती के लिए आवेदन 17 मार्च से शुरू हुआ है। जिसकी अंतिम तिथि 31 मार्च रखी गई है। इस अवधि के बीच युवा इंडियन एयरफोर्स की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। महिला एवं पुरुष अग्निवीरों की भर्ती के लिए 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जिला लाहौल स्पीति के उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि पात्र महिला और पुरुष उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 31 मार्च को शाम 5 बजे तक किया जा सकता है।

  • युवाओं के लिए भारतीय सेना में जाने का सुनहरा मौका
  • अग्निवीर एयरफोर्स में कर सकते हैं आवेदन
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 निर्धारित
  • आवेदन फीस 250 रुपए की गई है निर्धारित

इस दिन होगी परीक्षा

उपायुक्त सुमित खिमटा बताया जिन उम्मीदवारों की जन्मतिथि 26 दिसंबर 2002 से लेकर 26 जून 2006 के बीच में हैं वह सभी उम्मीदवार भर्ती के पात्र हैं। अग्निवीर एयरफोर्स की ऑनलाइन परीक्षा 20 मई से शुरू होगी। इस भर्ती के लिए गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय सहित कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास उम्मीदवार ही पात्र होंगे। अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है।

जानिए अन्य योग्यताएं

इसके अलावा मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, IT या इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 3 वर्षीय डिप्लोमा करने वाले भी आवेदन के पात्र होंगे। एयरफोर्स में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवार की लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और महिला की लंबाई कम से कम 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवार की चेस्ट की चौड़ाई 77 सेंटीमीटर हो, और 7 सेंटीमीटर तक उसे फुला सके।

इसे भी पढ़े- Himachal Pradesh: प्रदेश में ई-व्हीकल खरीदने वालों की संख्या बढ़ी, 2026 तक ग्रीन स्टेट बनाने की है योजना

SHARE
Ashish Mishra
Ashish Mishra
Journalist, India News.
RELATED ARTICLES

Most Popular