होम / Allergy-Fighting Foods: गर्मियों में एलर्जी से बचाव के लिए जरूर करें घर की इन चीजें का प्रयोग

Allergy-Fighting Foods: गर्मियों में एलर्जी से बचाव के लिए जरूर करें घर की इन चीजें का प्रयोग

• LAST UPDATED : March 13, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश: गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है। गर्मियों की सबसे बड़ी समस्या शरीर में एलर्जी (Allergy) का होना रहता है। हालांकि गर्मियों का मौसम सभी के लिए खास होता है। एलर्जी की वजह से लोगों को खुजली, जलन और गले में खरास जैसी समस्याएं होती हैं। कई बार एलर्जी का कारण  धूल, मिट्टी, प्रदूषण, मौसम में बदलाव, दवा और खाने पीने की कुछ चीजें रहती है। इन चीजों को हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता स्वीकार नहीं करती है। वहीं इस समस्या से निजात के लिए आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते है, जिससे आप आपकी एलर्जी की समस्या दूर कर सकते है। इसके साथ ही अपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बड़ सकती है।

  • एलर्जी के लिए विटामिन-सी रिच फूड्स का सेवन करें

सबसे पहले हम आपको बता दे कि एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए हमेशा विटामिन-सी रिच फूड्स का सेवन करें। इसके सेवन से प्लाज्मा एस्कॉर्बिक एसिड बढ़ता है। इससे एलर्जी में बहुत जल्द आराम मिलता है।

  • खाने में हल्दी का सेवन जरूर करें

हल्दी में कई गुण पाए जाते है। हल्दी के सेवन से शरीर की बड़ी-बड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है। कई शोधों में खुलासा हुआ है कि हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन एलर्जी के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद होता है। इसके लिए रात में सोते समय दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें। इस उपाय को अपनाने से एलर्जी में आराम मिलता है। इसके साथ ही अपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बड़ती है।

  • प्याज का सेवन करें

हल्दी की तरह ही प्याज में भी गुणा का भंड़ार है। प्याज में एंटी एलर्जिक गुण पाए जाते हैं, जो एलर्जी की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए गर्मियों में एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए प्याज का सेवन कर सकते हैं। इसमें कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

  • टमाटर का सेवन करें

टमाटर में कैरोटीनॉयड पाया जाता है, जो शरीर में हिस्टामाइन के उत्सर्जन को रोकने में सहायक होता है। इसके सेवन से एलर्जी में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए कच्चे टमाटर का सेवन करें। आप चाहे तो प्याज और टमाटर का सलाद बनाकर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े- Health tips: गर्मी में ये फल आपको रख सकता है फिट, जानिए क्या है फल का नाम?

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox