होम / Amarnath Yatra Registration 2023: 17 अप्रैल से शुरु होने जा रहा है अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण, जानें पूरी प्रकिया

Amarnath Yatra Registration 2023: 17 अप्रैल से शुरु होने जा रहा है अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण, जानें पूरी प्रकिया

• LAST UPDATED : April 17, 2023

Amarnath Yatra Registration 2023: देश में शुरू होने वाली 62 दिवसीय श्री अमरनाथजी की यात्रा के लिए पंजीकरण आज (17 अप्रैल) से शुरु हो गया है। यात्रा इस साल 1 जुलाई को शुरू होगी और 31 अगस्त, 2023 को समाप्त होगी, अनंतनाग जिले में पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले में बालटाल ट्रैक दोनों के लिए पंजीकरण शुरु हो गया है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पंजीकरण शुरू हो गया है।

  • 542 बैंक शाखाओं में पंजीकरण
  • आधार आधारित पंजीकरण की सुविधा
  • स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य

ऑफलाइन पंजीकरण पंजाब नेशनल बैंक की 316 शाखाओं, जेके बैंक की 90 शाखाओं, यस बैंक की 37 शाखाओं और एसबीआई की 99 शाखाओं सहित देश भर की 542 बैंक शाखाओं में किया जा सकता है। इस बीच, इस वर्ष पंजीकरण में एक नई सुविधा आधार-आधारित पंजीकरण है जिसमें पंजीकरण के लिए तीर्थयात्री के अंगूठे का स्कैन लिया जाएगा।

श्रीनगर से 141 किलोमीटर की दूरी

राजधानी श्रीनगर से 141 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित, अमरनाथ गुफा लादर घाटी में स्थित है। यह साल के अधिकांश समय बर्फ से ढकी होती है। पहलगाम में चंडीवाड़ी और नूनन आधार शिविरों से 43 किलोमीटर की पहाड़ी यात्रा शुरू होती है। कुछ लोग ट्रेक को कवर करने के लिए घोड़ों या पालकियों का सहारा भी लेते है।

गर्भवती महिलाएं नहीं कर सकती यात्रा

3-70 वर्ष की आयु के व्यक्ति अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं और सभी तीर्थों के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य है। 6 सप्ताह या उससे अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति नहीं है। 14 मार्च को, जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने कहा था कि प्रशासन सुचारू और परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बालटाल वाला रास्ता छोटा

सबसे छोटा रास्ता बालटाल से है जो 16 किमी है लेकिन यह अधिक चुनौतीपूर्ण है। 1990 से पहले, तीर्थ यात्रा बहुत विशिष्ट थी और केवल साधु-संतों के दर्शन के लिए उपलब्ध थी। 1995 में, तीर्थ यात्रा 20 दिनों के लिए आयोजित की गई थी। 2004 से 2009 तक इसकी अवधि बढ़ाकर दो महीने कर दी गई। तीर्थयात्रा अब जुलाई और अगस्त के बीच 40 से 45 दिनों तक चलती है।

ये भी पढ़ें- Benefits Of Rudraksh: ये लोग गलती से भी न पहने रुद्राक्ष, जानिए पहनने का तरीका

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox