होम / Himachal में पंजाबी NRI पर हमला, अकाली दल, कांग्रेस ने इसे कंगना थप्पड़ विवाद से जोड़ा

Himachal में पंजाबी NRI पर हमला, अकाली दल, कांग्रेस ने इसे कंगना थप्पड़ विवाद से जोड़ा

• LAST UPDATED : June 16, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: पंजाब मूल के एक अनिवासी भारतीय (NRI) ने शनिवार को आरोप लगाया कि जब वह हिमाचल प्रदेश के डलहौजी घूमने गए थे, तो पार्किंग को लेकर हुए विवाद के बाद कुछ लोगों ने उन पर हमला कर दिया। अमृतसर के एक अस्पताल में इलाज करा रहे कवलजीत सिंह ने दावा किया कि उन्हें पंजाबी होने के कारण निशाना बनाया गया, लेकिन हिमाचल प्रदेश पुलिस ने इससे इनकार किया और कहा कि यह घटना किसी भी “अंतरराज्यीय या अंतर-सामुदायिक विवाद” से जुड़ी नहीं है।

कार्रवाई की मांग

इस घटना से विवाद पैदा हो गया है और पंजाब के एनआरआई मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला और अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने मामले में हिमाचल प्रदेश सरकार से कार्रवाई की मांग की है। मजीठिया और औजला ने यहां तक ​​सुझाव दिया कि यह हमला हाल ही में अभिनेता और हिमाचल प्रदेश के मंडी से भाजपा सांसद कंगना रनौत से जुड़ी घटना से जुड़ा था, जिन्हें कथित तौर पर चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर एक सीआईएसएफ महिला कांस्टेबल ने थप्पड़ मारा था।

सिंह और उनकी स्पेनिश पत्नी, जो 25 वर्षों से स्पेन में रह रहे थे, हाल ही में पंजाब लौटे थे। उन्होंने बताया कि वह दो दिन पहले अपनी पत्नी और एक रिश्तेदार के साथ पर्यटन स्थल डलहौजी गए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि पार्किंग के मुद्दे पर बहस के बाद लगभग 100 लोगों के एक समूह ने उन पर हमला किया। उन्होंने यह भी मामले में पुलिस की उदासीनता का भी आरोप लगाया। लेकिन हिमाचल प्रदेश के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने सिंह के दावों को खारिज कर दिया।

Also Read- Himachal Forest Fire: सोलन के जंगल में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंचीं दमकल गाड़ियां, वीडियो आई सामने

पुलिस ने क्या बताया?

आईजी (उत्तरी रेंज) संतोष पटियाल ने शनिवार को पीटीआई को बताया, “सिंह चंबा जिले के खजियार आए थे और कुछ महिलाओं के लिए हस्तरेखा पढ़ रहे थे। किसी को यह कृत्य बुरा लगा और हाथापाई हो गई। बाद में, दोनों पक्षों ने पुलिस के सामने समझौता कर लिया। उन्होंने लिखित में दिया था कि वह कोई कानूनी कार्रवाई नहीं चाहते और चले गए। पटियाल ने आगे कहा, अंतरराज्यीय या अंतर-सामुदायिक विवाद जैसा कुछ नहीं है और हिमाचल में पर्यटकों का स्वागत है।”

उन्होंने कहा, “गर्मियों के दौरान हर दिन हजारों पर्यटक राज्य में आते हैं और यह केवल एक अलग घटना है जो कुछ लोगों को सिंह के कार्यों से आहत महसूस हुई।”

NRI सिंह का हालचाल जानने अस्पताल पहुंचे अमृतसर से कांग्रेस सांसद औजला ने दावा किया, ”उन्होंने (हमलावरों ने) कंगना का नाम लिया और उनसे (सिंह) कहा कि तुमने उसके साथ क्या किया, हमने तुम्हारे साथ किया, जो दुर्भाग्यपूर्ण और गलत है।”औजला ने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री से दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहेंगे। साथ ही एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए और उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।”

कंगना के बयान के कारण हिमाचल के लोग अब “पंजाबी पर्यटकों को निशाना बना रहे हैं- मजीठिया

शिअद नेता मजीठिया ने घटना की निंदा की और आरोप लगाया कि यह कंगना रनौत के बयान के प्रभाव के कारण है कि हिमाचल प्रदेश में लोग अब “पंजाब के पर्यटकों को निशाना बना रहे हैं”। पंजाब के एनआरआई मामलों के मंत्री धालीवाल ने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश के सीएम को पत्र लिखकर मामले में कार्रवाई की मांग करेंगे।

कंगना रनौत ने हाल ही में सीआईएसएफ की महिला कांस्टेबल कुलविंदर कौर पर चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उन्हें थप्पड़ मारने का आरोप लगाया था जब वह मंडी से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद दिल्ली जा रही थीं। कांस्टेबल को निलंबित कर दिया गया और मामले में एफआईआर दर्ज की गई। एक्स पर पोस्ट किए गए “पंजाब में आतंक और हिंसा में चौंकाने वाली वृद्धि” शीर्षक वाले बयान में, भाजपा सांसद ने कांस्टेबल से जुड़ी घटना के बारे में बताया था।

Also Read- गर्भवती महिलाओं के लिए ‘अमृत’ के समान है ये फल, मिलते है चौंकाने वाले फायदे

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox