होम / Baby Health: बच्चों को लगाते है, तो रखे ध्यान Talcum Powder बढ़ा सकता है कैंसर का खतरा

Baby Health: बच्चों को लगाते है, तो रखे ध्यान Talcum Powder बढ़ा सकता है कैंसर का खतरा

• LAST UPDATED : June 17, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Baby Health: अगर आप भी अपने बच्चों को नहलाने के बाद उन पर ढेर सारा टैल्कम पाउडर लगाते हैं, तो यह लेख जरूर पढ़ें, क्योंकि यह टैल्कम पाउडर कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।

क्या टैल्कम पाउडर खतरनाक है

बच्चों को गर्मी और पसीने से बचाने के लिए ज्यादातर मांएं नहाने के बाद उन पर ढेर सारा टैल्कम पाउडर लगाती हैं। ऐसा करने से बच्चे तरोताजा महसूस करते हैं, लेकिन शोध में यह बात सामने आई है कि टैल्कम पाउडर जैसे कॉस्मेटिक उत्पाद कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: चावल और रोटी एक साथ खाना कितना खतरनाक, जानिए

दरअसल, इसमें एस्बेस्टस नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर से जुड़ी बीमारियों को बढ़ाता है और बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि विशेषज्ञों का क्या कहना है और यह टैल्कम पाउडर आपके बच्चों के लिए कैसे हानिकारक हो सकता है।

टैल्कम पाउडर में पाए जाते हैं ये जहरीले तत्व

टैल्कम पाउडर में टैल्क होता है, जो धरती से निकाला जाने वाला एक खनिज है। इसका इस्तेमाल नमी को सोखने और घर्षण को कम करने के लिए किया जाता है, इसलिए कॉस्मेटिक कंपनियां इसका इस्तेमाल बेबी पाउडर, आईशैडो और दूसरी चीजें बनाने में करती हैं।

टैल्कम पाउडर में भी एस्बेस्टस होता है, जो टैल्क की तरह ही धरती से निकाला जाता है। अगर यह एस्बेस्टस सांस के ज़रिए शरीर में चला जाए तो कैंसर का ख़तरा बढ़ सकता है। इसलिए डॉक्टर ऐसे कॉस्मेटिक उत्पादों के इस्तेमाल से बचने की सलाह देते हैं।

ये भी पढ़ें: Car Fire Hamirpur: ब्यास पुल के पास बड़ा हादसा, कार में लगी भीषण आग

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox