होम / Biparjoy Cyclone: खतरनाक बिपरजॉय तूफान से अब तक सात लोगोें की मौत

Biparjoy Cyclone: खतरनाक बिपरजॉय तूफान से अब तक सात लोगोें की मौत

• LAST UPDATED : June 14, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Biparjoy Cyclone: अरब सागर में उठे तूफान बिपरजॉय (Biparjoy Cyclone) से कई देशों में तबाही मची हुई है। इस तूफान के चलते गुजरात और मुंबई के तटीय क्षेत्रों में तेज आंधी और बारिश का क्रम जारी है, जिससे अभी तक सात लोगों की मौत हो गई है। यह तूफान लगातार गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। 15 जून को यह तूफान कच्छ जिला के जखौ पोर्ट से टकराने की संभावना है।

बिपरजॉय (Biparjoy Cyclone) को मौसम विभाग विभाग की तरफ से कहा गया है कि मंगलवार से तूफान कमजोर हुआ है, हालांकि यह अब भी खतरनाक बना हुआ है। 15 जून को यह तूफान गुजरात के तट से टकराएगा, उस दौरान इसकी रफ्तार 150 किमी/घंटे चलने की संभावना है।

गुजरात में जारी किया गया अलर्ट

गुजरात में तूफन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, वहीं, मछुवारों को 16 जून तक समुद्र में न जाने की अपील की गई है। गुजरात में 14 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट और 15 जून के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। उधर, मंगलवार को अमित शाह ने दिल्ली में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों के साथ तूफान को लेकर बैठक की।

राहत के लिए जारी की गई धनराशि

अमित शाह ने बिपरजॉय तूफान (Biparjoy Cyclone) से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन के लिए 8000 करोड़ रुपए की योनजाओं की घोषणा की है। इसमें फायर ब्रिगेड का आधुनीकरण, बाढ़ नियंत्रण और लैंडस्लाइड की घटनाओं को रोकना शामिल किया गया है। इसके बाद गुजरात सरकार ने लोगों को समुद्र तट से निकालकर शेल्टर होम में शिफ्त कर रही है। इन लोगों में करीब सात जिलों के 21 हजार लोग शामिल हैं।

इसे भी पढ़े- JP Nadda: जेपी नड्डा का कांग्रेस पर निशाना, बोले- ओबीसी का…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox