होम / Boosting immunity: कोरोना से बचने के लिए बढ़ाए इम्यूनिटी, अपनाएं ये टिप्स

Boosting immunity: कोरोना से बचने के लिए बढ़ाए इम्यूनिटी, अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : April 4, 2023

Boosting immunity: देश भर में एक बार फिर से कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ात्तरी हो रही है। डॅाक्टरों का दावा है कि इम्यूनिटी के कमजोर होने से कोरोना का खतरा अधिक बढ़ जाएगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से बचा कर रखती है। जैसे ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है वैसे ही बीमारियों का असर भी जल्द होने लगता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई तरह के बैक्टीरियल और फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। इम्यून पावर कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है।

  • देश भर में बढ़ रहा है कोरोना वायरस
  • इम्यूनिटी को मजबूत करके कोरोना से बचा जा सकता है
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें बैक्टीरियल और फंगस संक्रमण से प्रदान करता है सुरक्षा

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खानपान पर दें ध्यान

हमारे शरीर में ज्यादातर बीमारियां खानपान की वजह से पैदा होती हैं। अगर खानपान सही नहीं रहता है तो इम्यूनिटी कम होने लगती है और कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरुरी हो जाता है। अगर आपका बच्चा बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि का सेवन अधिक मात्रा में करता है तो जायज सी बात है उसकी इम्यूनिटी कम होने लगती है।

पूरी नींद लें

कोरोना से लड़ने में इम्यूनिटी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए व्यक्ति को अच्छी नींद लेना चाहिए। बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि वह रोजाना पूरी नींद ले। रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी कम होने लगती है। इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए बच्चों को कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़े- Himachal college exam: हिमाचल में आज से शुरू हो रहा है कॉलेज एग्जाम, दो लाख स्टूडेंट देंगे परीक्षा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox