होम / CBI Director: हिमाचल के प्रवीण सूद ने संभाला सीबीआई निदेशक का पदभार

CBI Director: हिमाचल के प्रवीण सूद ने संभाला सीबीआई निदेशक का पदभार

• LAST UPDATED : May 26, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), CBI Director, दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के प्रवीण सूद को सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया गया है। कर्नाटक काडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी प्रवीण सूद ने गुरुवार को सीबीआई का पदभार संभाल लिया है। प्रवीण सूद हिमाचल के कांगड़ा जिले के परागपुर के निवासी हैं। इससे पहले वे कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे।

सूद ने भारतीय पुलिस सेवा में 37 वर्षों तक विभिन्न पदों पर कार्य किया। इनमें बेल्लारी व रायचूर के पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त यातायात बंगलूरू शहर, पुलिस आयुक्त मैसूर, डीजीपी (आंतरिक सुरक्षा) तथा डीजीपी (सीआईडी) के पद शामिल हैं। उन्होंने मॉरीशस सरकार के सलाहकार के रूप में भी काम किया है।

प्रवीण सूद की शिक्षा

प्रवीण सूद ने आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक) किया है। इसके साथ ही आईआईएम बंगलूरू, मैक्सवेल स्कूल ऑफ गवर्नेंस और सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क से पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर किए हैं। सूद को वर्ष 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक और 2002 में उनके सराहनीय कार्य के लिए पुलिस पदक देकर सम्मानित किया गया।

प्रवीण सूद को किया गया सम्मानित

प्रवीण सूद को सेवा में उत्कृष्टता के लिए वर्ष 1996 में मुख्यमंत्री के स्वर्ण पदक सम्मानित किया गया। वर्ष 2011 में यातायात प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकी के सबसे नवीन उपयोग करने के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस गोल्ड पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox