होम / Chaitra Navratri 2023: हिमाचल के नैना देवी शक्तिपीठ में श्रद्धालुओं की भीड़, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

Chaitra Navratri 2023: हिमाचल के नैना देवी शक्तिपीठ में श्रद्धालुओं की भीड़, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

• LAST UPDATED : March 23, 2023

Chaitra Navratri: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर पर स्थित विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी (Naina devi) मंदिर में नवरात्रि के दूसरे दिन श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम जारी है। नावरात्रि के दुसरे दिन आज माता जी के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा की जा रही है। ऐसे में मंदिर में पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु नैना देवी माता मंदिर के दरबार में पहुंच रहे हैं। यहां पहुंचकर श्रद्धालु माता जी के दरबार में पूजा अर्चना, हवन और यज्ञ कर रहे हैं, ताकि नवरात्रि में माता जी की कृपा उनके परिवार पर बनी रहे।

  • मां के शक्तिपीठ नैना देवी में जुटी श्रद्धालुओं की भीड़
  • मंदिर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है नवरात्रि का त्योहार
  • श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए होते है व्यापक प्रबंध

नैना देवी मंदिर माता के 51 शक्ति पीठों में है शामिल

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिलें का नैना देवी मंदिर है। ये पहाड़ियो पर स्थित देवी के 51 शक्ति पीठों में शामिल है।वर्तमान मे उत्तर भारत की नौ देवी यात्रा मे नैना देवी का छठवां दर्शन होता है। वैष्णो देवी से शुरू होने वाली नौ देवी यात्रा मे माँ चामुण्डा देवी, माँ वज्रेश्वरी देवी, माँ ज्वाला देवी, माँ चिंतपुरणी देवी, माँ नैना देवी, माँ मनसा देवी, माँ कालिका देवी, माँ शाकम्भरी देवी सहारनपुर आदि शामिल हैं। नैना देवी मंदिर में नवरात्रि का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। वर्ष में आने वाली दोनो नवरात्रि, चैत्र मास और अश्विन मास के नवरात्रि में यहां पर विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु यहां आकर माता नैना देवी की कृपा प्राप्त करते है।

श्रद्धालुओं के लिए होते है सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

नावरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए पुलिस और प्रशासन के द्वारा जांचा व्यवस्थाओं का खासा ध्यान रखा जाता है। पुलिसकर्मियों को होमगार्ड के जवानों को मंदिर न्यास के कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाते हैं, ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नवरात्रि के दौरान दर्शन के दौरान ना आ पाए। ऐसा मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु माता जी की नवरात्रों के दौरान पूजा अर्चना हवन यज्ञ करते हैं माता उनकी सभी मनोकामना पूर्ण करती है इसलिए नवरात्रों के दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु माताजी के दरबार में पूजा अर्चना के लिए पहुंचते हैं।

ये भी पढ़ें- Shaktipeeth in Himachal Pradesh: जानिए हिमाचल में स्थित शक्तिपीठ, जहां पूजा करने से पूरी होती है मनोकामना

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox