होम / Chaitra Navratri: नवमी के दिन शक्तिपीठ नैना देवी में उमड़ी श्रद्धालुओं भीड़, प्रातः 2:00 बजे से खोले मंदिर के द्वार

Chaitra Navratri: नवमी के दिन शक्तिपीठ नैना देवी में उमड़ी श्रद्धालुओं भीड़, प्रातः 2:00 बजे से खोले मंदिर के द्वार

• LAST UPDATED : March 30, 2023

Chaitra Navratri: हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी (Naina Devi) में नवरात्री के दिनों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। माता के शक्तिपीठों में से एक नैना देवी के मंदिर में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के श्रद्धालु नवरात्री के नवे दिन (रामनवमी) को भारी संख्या में मां के दर्शन करने के लिए आए। श्रद्धालुओं की सख्या को देखते हुए मंदिर परिसद ने मंदिर के द्वार प्रातः 2:00 बजे से हि खोल दिए।

  • हिमाचल के नैना देवी मंदिर में आए भारी संख्या में श्रद्धालु
  • आज माता सिद्धिदात्री स्वरूप का दिन
  • नवरात्री के अंतिम दिन दर्शन करने आए हजारों श्रद्धालु

छोटे-छोटे बच्चों को मुंडर करवाने आए श्रद्धालु

सुबह की आरती के साथ प्रातः 2:00 बजे माता के मंदिर के द्वार को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। नवरात्रि के अंतिम और नवमी के दिन माता सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा की जा रही है। नवमी के दिन हिमाचल के आस-पास प्रदेशों के भारी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंचे हैं। वहीं पंजाब और हिमाचल से आए कई श्रद्धालुओं ने अपने छोटे-छोटे बच्चों के आज मुंडन संस्कार भी करागें। बच्चों के मुंडन की यह एक प्राचीन परंपराएं लगातार चलती आ रही है जिसका निर्वहन आज भी श्रद्धालु कर रहे हैं।

शांतिपूर्ण हो रहा मेले का आयोजन

वहीं हिमाचल के बिलासपुर में नवरात्री के इस पर्व में विशाल मेले का आयोजन भी किया जाता है। मेला शांति पूर्ण तरह से चले इसके लिए भारी प्रशासन और सुरक्षा बल का इंतजाम किया जाता है। जानकारी के अनुसार नवरात्र मेला सुख शांति से चल रहा है अभी तक किसी भी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है और श्रद्धालुओं को आराम से लाइनों में माता जी के दर्शन हो रहे हैं नवरात्रि पूजन के अंतिम दिन करके श्रद्धालु माता के दर्शन और पूजन करके खुशी-खुशी अपने घरों को लौट रहे हैं।

ये भी पढ़े- History of Mall Road: आखिर हर हिल स्टेशन में क्यों होता है मॉल रोड? जानिए इसके पीछे की कहानी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox