होम / Churdhar yatra: हिमाचल में आज से शुरू होगी चूड़धार यात्रा, खोले जाएंगे मंदिरों के कपाट

Churdhar yatra: हिमाचल में आज से शुरू होगी चूड़धार यात्रा, खोले जाएंगे मंदिरों के कपाट

• LAST UPDATED : April 14, 2023

Churdhar yatra: हिमाचल प्रदेश के पवित्र स्थल चूड़धार चोटी की यात्रा शुरू होने जा रही है। यह यात्रा चार माह बाद शुक्रवार को संक्रांति के पावन मौके पर शुरू होगी। इसी दिन ही शिरगुल महाराज मंदिर के कपाट खुलेंगे, जहां पर श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर सकेंगे। वहीं, चूड़धार में चार माह से बंद पड़े ढाबे और दुकानें भी खुलनी शुरू हो जाएंगी। मंदिर के परिसर में यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था शुरू की जाएगी। लेकिन यात्रियों को खोने-पीने की व्यवस्था ढाबों में ही करनी होगी।

  • हिमाचल में आज से शुरू होगी चूड़धार यात्रा
  • इस दौरान खुलेंगे शिरगुल महाराज मंदिर के दरबार
  • चार माह से बंद था चूड़धार
  • संक्रांति के दिन खुलेंगे मंदिर के कपाट

संक्रांति के दिन मंदिर खुलेगा मंदिर का कपाट

एसडीएम चौपाल चेत सिंह ने चूड़धार की यात्रा शुरू ने सूचना दी है। परंपरा के अनुसार संक्रांति के दिन मंदिरों के कपाट खोल दिए जाएंगे। मंदिर में नियमित रूप पूजा-पाठ भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यात्रा शुरू करने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। मंदिर के पुजारी व स्टाफ चूड़धार पहुंच गए हैं। सभी ढाबा संचालकों और दुकानदारों को अपना कारोबार शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

रास्तों पर जमी है बर्फ

एसडीएम की तरफ से जारी सूचना में चेतावनी दी गई है कि चूड़धार के सभी रास्तों में अभी भी भारी बर्फ जमी है। इसलिए यात्रा जोखिमपूर्ण हो सकती है। सभी से अपील है कि संभलकर यात्रा करें। रास्तों पर दो से तीन फीट तक बर्फ जमी है, जिससे फिसलन का खतरा बना हुआ है। स्थानीय श्रद्धालु पहले ही चूड़धार पहुंच रहे हैं, इसलिए बर्फ पर रास्ता बना हुआ है, लेकिन फिर भी संभलकर यात्रा करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़े- Shiv Temple in Chamba: हिमाचल में स्थित है एक ऐसा मंदिर जिसे पांडवों ने रातो-रात किया था तैयार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox