CM Sukhu: हरित हाइड्रोजन में निवेश करें प्रवासी हिमाचली, प्रदेश सरकार करेंगी हर संभव मदद- बोले सीएम

India News (इंडिया न्यूज़), CM Sukhu, Himachal News: सीएम सुखविंदर सुक्खू द्वारा संयुक्त अरब अमीरात में प्रवासी हिमाचलियों को हरित हाइड्रोजन, खाद्द, पर्यटन, प्रसंस्करण, सूचना एवं प्रौद्योगिकी और सौर ऊर्जा सहित अलग-अलग हरित क्षेत्रों में निवेश करने के लिए निमंत्रण भेजा गया है। सीएम ने बुधवार को वर्चुअल जरिए यूएई में प्रवासी हिमाचलियों से बात करते हुए यह कहां कि राज्य की प्रगति में यूएई की महत्वपूर्ण भूमिका है। सुक्खू द्वारा उन्हें आश्वस्त किया गया की हिमाचल सरकार उन्हें इन सभी क्षेत्रों में निवेश के लिए हर संभव मदद प्रदान करेगी।

हिमाचल उनका अपना घर, कठिनाई में देंगे साथ

राज्य की समृद्ध संस्कृति के अग्रदूत के स्वरूप में संयुक्त अरब अमीरात में आवास करने वाले हिमाचल समुदाय की सराहना करते हुए बोले कि हिमाचल उनका अपना घर है। जिस कारण किसी प्रकार की कठिनाई की स्थिति में वह प्रदेश सरकार की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। उनका कहना है कि पर्यटन विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शुमार है तथा कांगड़ा जिला हिमाचल की पर्यटन राजधानी बनकर उभर सकता है। इस मकसद के लिए क्षेत्र में बुनियादी अधोसन रचना के उन्नयन का कार्य तेजी से चल रहा है।

कांगड़ा जिले के हवाई अड्डे पर हेलीकॉप्टर स्थापना तथा पर्यटकों को कुछ सुविधा देने के लिए सड़कों का भी सुधार किया जा रहा है। राज्य सरकार आने वाले चार वर्षो में हिमाचल को एक आत्मनिर्भर राज्य तथा अगले दशक के अंदर देश का सबसे स्मृद्ध राज्यों में शामिल करने की प्रक्रिया का कार्य कर रही है।

स्वास्थय और शिक्षा के क्षेत्र में कर रहे प्रगति

मुख्यमंत्री सुक्खू का कहना है कि चिकित्सा महाविद्यालय में रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत तथा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तरीके से राजीव गांधी ई-बोर्डिंग स्कूल की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन किए जा रहे हैं। सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार का अवसर उपलब्ध करवाने की सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित की जा रही है। जैसे की ई-बस, ई-ट्रक और ई-टैक्सी की खरीदी पर सरकार 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

संयुक्त अरब अमीरात के हिमाचली समुदाय ने संवेदनशीलता एवं एकजुटता का परिचय देते हुए ‘टीम एक प्रयास’ के सहयोग से मुख्यमंत्री को आपदा राहत कोष के लिए 11 लाख रुपये का चेक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह अंशदान राज्य सरकार के आपदा राहत एवं पुनर्वास कार्यों को गति प्रदान करेगा।

हिमाचली समुदाय कर रहा आपदा से उभरने में मदद

हिमाचली समुदाय ने आपदा के दौरान युद्ध स्तर पर बचाव एवं पुनर्वास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के प्रयासों की भी सराहना की। उनके प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश में स्थितियां तेजी से ठीक हो रही हैं। उनका कहना है कि यह समर्पण तथा प्रभावी तरीके से कठिन परिस्थितियों से निपटने की उनकी कार्य कुशलता को दर्शाता है।

उन्होंने मुख्यमंत्री से निकट भविष्य में दुबई आने का आग्रह किया जिसे मुख्यमंत्री ने सहर्ष स्वीकार किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान, एनआरआई यूएई के प्रतिनिधि मुनीश गुप्ता एवं बाकि गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े- Anurag Thakur: बेटियों के बाद अब बेटों की बारी, 25 अक्टूबर से होगी भारत दर्शन यात्रा की शुरुआत

SHARE
Soumya Madaan

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago