होम / Demo Survey भूमि सीमांकित करने में ड्रोन का उपयोग

Demo Survey भूमि सीमांकित करने में ड्रोन का उपयोग

• LAST UPDATED : February 7, 2022

Demo Survey भूमि सीमांकित करने में ड्रोन का उपयोग

  • कांगड़ा जिले की कोपरा पंचायत में डेमो सर्वे

इंडिया न्यूज, कांगड़ा/धर्मशाला :

Demo Survey : राज्य में आबादी क्षेत्रों की भूमि को सीमांकित करने तथा दस्तावेज तैयार करने के लिए ड्रोन तकनीक का उपयोग किया जा रहा है।

इस बाबत कांगड़ा जिले के नुरपुर तहसील के कोपरा पंचायत में 5 से 7 फरवरी तक डेमो सर्वेक्षण भी किया गया। यह जानकारी उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने दी और बताया कि भारत सरकार की स्वामित्व योजना के तहत आबादी क्षेत्रों की जमीन को नापने के लिए ड्रोन तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

इसमें केंद्र तथा राज्य सरकारें आपसी समन्वय के साथ कार्य करेंगी। इस योजना के तहत आबादी क्षेत्रों के लोगों के संपत्ति कार्ड बनाने में भी मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक तौर पर राज्य के कांगड़ा तथा हमीरपुर जिले में डेमो सर्वे आरंभ हुआ है। उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिले के 6 राजस्व गांवों संगलोट, सनेरा, उपरीहार, भारमल, बासा, थंडियां तथा महेती में राजस्व अधिकारियों ने आबादी लाल लकीरों का सीमांकन किया गया।

सर्वे आफ इंडिया के माध्यम इन क्षेत्रों के सीमांकित नक्शों के आधार पर चूना पत्थर पाउडर लगाने के लिए ड्रोन तकनीक का उपयोग किया गया।

उन्होंने कहा कि ड्रोन के प्रयोग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे न केवल लागत में कमी आती है, बल्कि समय की भी काफी बचत होती है।

उन्होंने कहा कि ड्रोन आधुनिक युग की तकनीक का एक नया आयाम है जिसे आसानी से किसी भी व्यक्ति द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है एवं दैनिक कार्यों के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि ड्रोन तकनीक आने वाले समय में युवाओं के लिए काफी उपयोगी साबित होगी तथा इसमें युवाओं को प्रशिक्षित करने की दिशा में अहम कदम उठाए जाएंगे।

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने बताया कि पहला ड्रोन पायलट स्कूल आईटीआई शाहपुर में स्थापित होगा। इसके लिए भारत सरकार से स्वीकृति भी मिल गई है। Demo Survey

Read More : Pankaj Rai Meeting राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला 17 मार्च से

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox