Demonstration of Swarna Samaj in Shimla स्वर्ण समाज का शिमला में प्रदर्शन

Demonstration of Swarna Samaj in Shimla स्वर्ण समाज का शिमला में प्रदर्शन

  • राजधानी शिमला में दिनभर यातायात जाम से जूझते रहे लोग
  • पुलिस से कई स्थानों पर हुई प्रदर्शनकारियों की मुठभेड़, धारा 144 हुई तार-तार
  • शाम होते-होते दो-फाड़ हो गया संगठन

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला :

Demonstration of Swarna Samaj in Shimla : हिमाचल प्रदेश में सामान्य वर्ग आयोग के गठन के बाद एक्ट बनाने की मांग के लेकर देवभूमि क्षत्रिय संगठन और स्वर्ण संगठन के लोगों ने बुधवार को राजधानी शिमला में जोरदार प्रदर्शन किया।

इस प्रदर्शन को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने शिमला में धारा 144 लगा दी थी, स्वर्ण समाज के लोगों ने इस धारा को तोड़ दिया और उग्र प्रदर्शन किया।

पुलिस ने इस प्रदर्शन को रोकने के लिए राजधानी को आने वाले सभी मार्गों पर बेरिकेडिंग की थी, लेकिन इस समाज के लोग पुलिस से उलझते हुए इकट्ठे होते रहे। इससे शहर के विभिन्न स्थानों पर यातायात भी जाम रहा।

वहीं शिमला-चंडीगढ़ मार्ग क्रासिंग पर प्रदर्शनकारियों के प्रदर्शन के चलते कई घंटे तक जाम रहा। स्वर्ण समाज के लोगों की मंगलवार रात से पुलिस से झड़प हो रही थी और इसका क्रम बुधवार को भी जारी रहा।

बुधवार सुबह राजधानी के उपनगर शोघी में पुलिस बैरियर पर संघर्ष का सिलसिला शुरू हुआ और यह फिर यह आगे तारादेवी में और उग्र हो गया। इस दौरान शिमला के एएसपी सुशील ठाकुर समेत कुछ पुलिस जवानों को चोटें आई।

एएसपी और जवानों को उपचार के लिए तत्काल आइजीएमसी ले जाया गया। इसके बाद टूटीकंडी बाइपास के पास प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों के साथ तोड़फोड़ की तो कईयों के शीशे तोड़े।

उधर, इस प्रदर्शन से पूरा शिमला जाम हो गया। पुलिस ने स्वर्ण समाज के लोगों को शिमला में आने से रोकने के लिए चारों ओर से नाकेबंदी की थी, लेकिन प्रदर्शनकारी सुनियोजित रणनीति के तहत एकत्र हो गए।

पुलिस शोघी और तारादेवी में देवभूमि क्षत्रिय संगठन के अध्यक्ष रूमित सिंह ठाकुर को गिरफ्तार नहीं कर पाई। दूसरे संगठन देवभूमि सवर्ण संगठन के अध्यक्ष मदन ठाकुर कई पदाधिकारियों ने अपने मोबाइल स्विच आफ कर रखे थे, ताकि पुलिस और खुफिया एजेंसिसां उनकी लोकेशन का पता न लगा सके।

इस बीच, स्वर्ण समाज के धरने-प्रदर्शन के कारण नेशनल हाइवे कई घंटे तक वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहा। इससे लोगों, स्कूली बच्चों को खासी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

प्रदर्शनकारियों में सरकार और विधायकों के खिलाफ रोष व्याप्त है। उनका कहना था कि किसी ने भी बजट सत्र के दौरान स्वर्ण आयोग को लेकर कानून बनाने की बात नहीं की। इसलिए वे प्रदर्शन कर रहे हैं और उनका आंदोलन आने वाले दिनों में और तेज होगा।

बता दें कि राज्य सरकार ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान धर्मशाला में सामान्य वर्ग आयोग के गठन का भरोसा दिया था। इसके बाद सरकार ने अधिसूचना जारी करके सामान्य वर्ग आयोग के गठन का ऐलान किया, लेकिन देव भूमि क्षत्रीय संगठन इस आयोग को कानूनी रूप देने की मांग पर अड़ गया है।

वहीं इसका नाम स्वर्ण आयोग करने की मांग पर अड़ा हुआ है। स्वर्ण समाज का कहना है कि उनकी मांग यह थी कि इसका नाम स्वर्ण आयोग हो और इसे कानूनी रूप दिया जाए।

इस पर 2 संगठनों से सरकार को अल्टीमेटम दे दिया था कि 15 मार्च तक स्वर्ण आयोग को एक्ट बनाकर कानूनी रूप दिया जाए। बजट सत्र खत्म हो गया लेकिन इस बाबत सदन में बिल नहीं लाया गया।

इससे नाराज स्वर्ण समाज ने शिमला में धरना करने का निर्णय लिया। उधर, देव भूमि क्षत्रिय संगठन के अध्यक्ष रुमित सिंह ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पिछले वर्ष 10 दिसंबर को धर्मशाला में लिखित में सामान्य आयोग के गठन को लेकर आश्वासन दिया था, लेकिन बजट सत्र में कानून नहीं बन पाया इसलिए सड़कों पर उतरने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि वे किसी भी हाल में नहीं झुकेंगे, चाहे पुलिस और सरकार दमन चक्र कितना ही क्यों न चलाएं।

यातायात जाम, टूटी कंडी में दिया धरना (Demonstration of Swarna Samaj in Shimla)

देवभूमि क्षत्रिय संगठन का शिमला के टूटीकंडी में हाइवे पर सुबह से धरना प्रदर्शन शुरू हो गया। मुख्यमंत्री से मुलाकात की मांग पर अड़े प्रदर्शनकारी मौके से हटने को तैयार नहीं हुए।

इससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई। उधर, पुलिस ने वहां सुरक्षा के कड़े प्रबंध कर रखे थे और इन्हें रोकने के लिए कई घेरे बना रखे थे, लेकिन फिर भी प्रदर्शनकारी नहीं रुके और कई रास्तों से पहुंच गए।

आंदोलन के दौरान देवभूमि पार्टी का ऐलान (Demonstration of Swarna Samaj in Shimla)

सामान्य आयोग को कानूनी दर्जा देने की मांग कर रहे प्रदर्शन के बीच आज स्वर्ण समाज भी गुटों में बंट गया। ऐसा टूटीकंडी में प्रदर्शन स्थल पर एक नई राजनीतिक पार्टी के ऐलान से हुआ।

देव भूमि क्षत्रिय संगठन के अध्यक्ष रुमित सिंह ठाकुर ने इसका ऐलान क्या किया, संगठन से जुड़े कई लोगों ने इसका विरोध किया। रुमित सिंह ठाकुर ने बाकायदा देवभूमि पार्टी का ऐलान भी कर दिया।

इससे बात और बिगड़ गई और मौके पर ही इस ऐलान का जोरदार विरोध किया और नारेबाजी करके राजनीति नहीं करने की चेतावनी दी। Demonstration of Swarna Samaj in Shimla

Read More : CM Virtual Dialogue with Students Returned from Ukraine यूक्रेन से लौटे एचपी के विद्यार्थियों से मुख्यमंत्री का वर्चुअल संवाद

Read More : Aisi Mahari Mandi Video Song Released एचपी सीएम ने ऐसी म्हारी मंडी वीडियो गीत किया जारी

Read More : Request to World Bank for Investment in Himachal हिमाचल में निवेश के लिए विश्व बैंक से अनुरोध

Read More : Efforts to make Gumma Salt Available at All Shops गुम्मा नमक सभी दुकानों पर उपलब्ध करवाने का प्रयास

Read More : CITU Upset When Cases Were Registered Against Employees कर्मचारियों पर मामले दर्ज होने पर बिफरा सीटू

Read More : One Day Workshop वैश्विक एवं उपभोक्तावाद युग में खाद्य सुरक्षा का मुद्दा अहम

Read More : 27 Thousand Women Self Help Groups Working in Himachal हिमाचल में 27 हजार महिला स्वयं सहायता समूह कार्यशील

Read More : World Bank Team Visited Himachal Raj Bhavan विश्व बैंक की टीम ने किया हिमाचल राजभवन का दौरा

Read More : Himachal Pradesh Slum Developers Property Rights Bill 2022 Passed in the Assembly हिमाचल प्रदेश स्लम डिवेलर्स प्रापर्टी राइट्स बिल 2022 विधानसभा में पारित

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago