होम / Health Tips: क्या सीधी आंच में रोटी पकाने से होता है सेहत को नुकसान? जानें क्या बताती है स्टडी

Health Tips: क्या सीधी आंच में रोटी पकाने से होता है सेहत को नुकसान? जानें क्या बताती है स्टडी

• LAST UPDATED : March 31, 2023

Health Tips: रोटी हमारे खाने का अहम हिस्सा होती है। भोजन में इसे लगभग जरूर खाया जाता है। रोटी को बनाने की विद्धि आमतौर पर ये होती है कि पहले इसे तवे पर कुछ देर सेका जाता है और फिर सीधे चूल्हे की आंच पर चिमटे की मदद से पूरी तरह से पकाया जाता है। वहीं अब ऐसी रिसर्च हैं सामने आई है जो बताती हैं कि अगर हम तेज आंच पर खाना पकाएगें तो इससे हेट्रोसाइक्लिक अमाइन्स (HCAs) और पॉलीसाइक्लिक अरोमैटिक हाइड्रोकार्बन्स (PAHs) का उत्पादन होता है ये जाने माने कार्सीनोजन्स हैं। आज हम आपको बताएगे कि नई रिसर्च रोटी पकाने के इस तरीके के बारे में क्या कहती है।

  • सीधी आंच पर रोटी सेकने पर हुआ शोध
  • who के अनुसार गैस से निकले वाली कुछ गैसें होती है हानिकारक
  • 2011 में भी हो चुकी है इस पर स्टडी

रोटी पकाने के तरीके में हुआ नया शोध

रोटी को लेकर पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी जर्नल में एक नई रिसर्च के प्रकाशित हुई है। इसमें बताया गया है कि नैचुरल गैस चूल्हा और गैस स्टोव्ज से कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और सूक्ष्म कण पदार्थ निकलते हैं। इन गैसों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हमारी सेहत के लिए सुरक्षित नहीं मानता। WHO का मानना है कि ये गैसें पॉल्यूटेंट्स श्वसन और दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ कई तरह के कैंसर की वजह भी बनते हैं। इसके अलावा इस विषय पर न्यूट्रीशन एंड कैंसर जर्नल में प्रकाशित हुई एक दूसरी स्टडी बताती है कि तेज आंच पर खाना पकाने से कार्सीनोजन्स प्रोड्यूस होते हैं। इसलिए हमें चपाती को सीधे गैस की आंच पर पकाने के बारे में सोचना होगा।

2011 में भी किया गया था इस पर शोध

वहीं इससे पहले भी फूड स्टैन्डर्ड्स ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के चीफ वैज्ञानिक, डॉ. पॉल ब्रेंट ने साल 2011 में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी इसके मुताबिक, जब ब्रेड गैस की आंच के संपर्क में आती है, तो इससे एक्रिलामाइड नामक एक रसायन का उत्पादन होता है, जो खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान चीनी और कुछ अमीनो एसिड्स को एक साथ गर्म करने पर उत्पन्न होता है। वहीं डॉ. पॉल ब्रेंट की यह रिपोर्ट जले हुए टोस्ट पर आधारित थी, लेकिन गेंहू के आटे में भी प्राकृतिक चीनी और प्रोटीन का कुछ स्तर होता है, जो गर्म होने पर कार्सीनोजेनिक केमिकल का उत्पादन करता है, जिसका सेवन करना सेहत के लिए सुरक्षित नहीं है।

तो कैसे पकानी चाहिए रोटी?

अगर इन रिसर्च को देखा जाए तो हमेशा हमें रोटी को सीधी आंच पर सेकने से बचना चाहिए। वहीं आप अपनी रोटी को धीमी आंच पर भी सेक सकते है। इससे अपकी रोटी भी सही से पक जाएगी और सायद इससे सेहत के नुकसान होने का खतरा भी कम हो जाए।

ये भी पढ़े- Health tips: अधिकतर लोग नहीं जानते खीरा खाने का सही तरीका, इस तरह खाने से मिलेगा लाभ

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox