होम / e-office system: प्रदेश में एक जूलाई से लागू होगा ई-ऑफिस सिस्टम

e-office system: प्रदेश में एक जूलाई से लागू होगा ई-ऑफिस सिस्टम

• LAST UPDATED : May 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), e-office system, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में ई-ऑफिस सिस्टम (e-office system) को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है। प्रदेश में पहली बार एक जूलाई से ई-ऑफिस सिस्टम (e-office system) लागू करना प्लान तैयार किया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन की तरफ से इसको लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है और इसके लिए डाटा एकात्रित किया जा रहा है। ई-ऑफिस सिस्टम (e-office system) को लेकर उपायुक्त कार्यालय हमीरपुर भी ऑफिस को पेपर लैस बनाने के लिए ई-ऑफिस सिस्टम (e-office system) शुरू करने के लिए तैयारी तेज कर दिया है। ई-ऑफिस सिस्टम (e-office system) के लागू हो जाने के बाद उपायुक्त कार्यालय में सारा काम, पत्राकार, फाइल का काम और अन्य काम सभी ऑनलाइन होने लगेंगे। इसके शुरू हो जाने से कार्यालयों के कामों में तत्परता और पारदर्शिता आएगी और कार्यालय के खर्च में भी कमी आएगी।

प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की घोषणा के बाद से ही प्रदेश में ई-ऑफिस सिस्टम (e-office system) लागू करने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। इसी को लेकर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की तरफ से बुधवार को हमीर भवन में जिला प्रशासन की मदद से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था। यह कार्यशाला उपायुक्त हेमराज बैरवा की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। इस कार्यशाला में उपायुक्त कार्यालय की सभी शाखाओं के अधिकारियों और कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा गया कि प्रदेश सरकार जूलाई के पहले सप्ताह से सभी उपायुक्त कार्यालयों में ई-ऑफिस सिस्टम (e-office system) लागू करने का निर्णय लिया है।

कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने के निर्देश 

उपायुक्त ने सभी शाखाओं के लिए 15 जून तक अपने सभी कार्यों को ई-ऑफिस सिस्टम (e-office system) में ही करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को एक-एक शाखाओं में जाकर वहां के कर्मचारियों को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग करने के निर्देश दिए हैं साथ ही इस कार्य के लिए एनआईसी का सहयोग लेने की भी बात कही गई है। उपायुक्त हेमराव बैरवा ने कहा कि इसके लिए उपायुक्त कार्यालय सेंट्रल डायरी सेक्शन को भी मजबूत किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े- Modi Cabinet Reshuffle: किरेन रिजिजू की जगह अर्जुन राम मेघवाल बने…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox