होम / e-office system: हिमाचल प्रदेश के दफ्तरों में होगा ऑनलाइन काम, लागू होगी ई-ऑफिस प्रणाली

e-office system: हिमाचल प्रदेश के दफ्तरों में होगा ऑनलाइन काम, लागू होगी ई-ऑफिस प्रणाली

• LAST UPDATED : April 25, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), e-office system, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश के सभी दफ्तरों में ई-ऑफिस लागू करने की योजना है। प्रदेश सरकार जुलाई से सचिवालय की सभी शाखाओं में ई-ऑफिस प्रणाली शुरू कर देगी। इनमें सभी 109 शाखाओं, सभी 70 निदेशालयों, सभी 12 डीसी, एसपी कार्यालयों और अन्य फील्ड कार्यालयों में ये प्रणाली लागू की जाएगी। इस प्रणाली के लागू होने से दफ्तरों में ऑनलाइन काम होगा साथ ही कामकाज में तेजी भी आएगी।

  • हिमाचल के दफ्तरों में शुरू होगी ई-ऑफिस प्रणाली
  • कार्यालयों में होंगे ऑनलाइन काम
  • ऑफिस होंगे पेपरलेस

इन ऑफिसों में होता है ई-ऑफिस से काम

वर्तमान में ई-ऑफिस प्रणाली 24 निदेशालयों, चार उपायुक्त कार्यालयों, एक पुलिस अधीक्षक कार्यालय और तीन क्षेत्रीय कार्यालयों में काम कर रही है। वहीं, प्रदेश सचिवालय की सात शाखाओं, नौ निदेशालयों, दो उपायुक्त कार्यालयों, चार पुलिस अधीक्षक कार्यालयों और दस फील्ड दफ्तरों में आंशिक रूप से ई-ऑफिस के तहत कामकाज किया जा रहा है। इस प्रणाली के शुरू होने से ऑफिस पेपरलेस हो रहे हैं।

एक जुलाई से लागू होगी ई-ऑफिस प्रणाली

राज्य सरकार ने ई-ऑफिस को ध्यान में रखते हुए सरकारी विभागों के कामों में पारदर्शिता लाने के लिए एक जुलाई 2023 से ई-ऑफिस प्रणाली शुरू करने जा रही है। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को ई-ऑफिस प्रणाली को समय को देखते हुए सफलतापूर्वक लागू करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश की विधानसभा ने लगभग 9 वर्ष पहले ही पेपरलेस प्रणाली को अपना लिया था। प्रदेश के कार्यालयों ई-ऑफिस प्रणाली शुरू करने के लिए सरकार आईटी विभाग को हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया गया है।

इसे भी पढ़े- Cabinet sub committee: कैबिनेट सब कमेटी ने लिया निर्णय, खाली पड़े 70 हजार पदों को भरने की तैयारी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox