होम / Elon Musk: भारत को UNSC में स्थायी सीट नहीं मिलने पर एलन मस्क का रिएक्शन, बोले- बेतुका

Elon Musk: भारत को UNSC में स्थायी सीट नहीं मिलने पर एलन मस्क का रिएक्शन, बोले- बेतुका

• LAST UPDATED : January 23, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Elon Musk: भारत स्थायी UNSC सदस्यता के लिए एक मजबूत उम्मीदवार है। लेकिन इसके बाद भी भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में स्थायी सीट हासिल नहीं कर पाई। इस पर दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की प्राथमिक अंतरराष्ट्रीय मामलों की संस्था, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में स्थायी सीट हासिल करने के लिए भारत की वकालत करते हुए शक्तिशाली देशों की नीयत को लेकर सवाल खड़े किए हैं। UNSC में भारत को स्थायी सीट ना मिलने को एलन मस्क ने बेतुका बताया है।

पॉवर नहीं छोड़ना चाहते शक्तिशाली देश

टेस्ला प्रमुख ने एक एक्स पोस्ट में कहा कि, ‘धरती पर सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं मिलना बेतुका है।’ उन्होने शक्तिशाली देशों की नीयत को लेकर सवाल खड़े करते हुए कहा कि, ‘समस्या यह है कि जिनके पास अधिक शक्ति है वे इसे छोड़ना नहीं चाहते।’

UNSC के पांच स्थाई सहस्य

बता दें कि UNSC में पांच स्थायी सदस्य और दस गैर-स्थायी सदस्य होते हैं, जो संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दो साल के कार्यकाल के लिए चुने जाते हैं। पांच स्थायी सदस्य-रूस, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका-किसी भी महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर वीटो शक्ति रखते हैं।

ये भी पढ़ें-India’s Stock Market: भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार, हांगकांग को छोड़ा पीछे

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox